Thursday, March 21st, 2019

UPSC NDA NA: सेना में 392 पदों पर होगी भर्ती

नई दिल्ली            
संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने नेशनल डिफेंस अकेडमी और नेवल अकेडमी (National Defence Academy and Naval Academy Examination-I) के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट www.upsc.gov.in पर नोटफिकेशन के जरिए आवेदन की प्रक्रिया और तारीखों का ऐलान किया गया है.

कितने होंगे पद?

एनडीए-एनए के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाकर इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. उम्मीदवारों को इस वेबसाइट के माध्यम से ही आवेदन करना होगा और उम्मीदवारों के आवेदन किसी और माध्यम से स्वीकार नहीं किए जाएंगे. इस बार एनडीए-एनए परीक्षा के माध्यम से 392 उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा.

कब होगी परीक्षा?

नोटिफिकेशन के अनुसार, नेशनल डिफेंस एकेडमी के लिए 342 पद और इंडियन नेवल अकेडमी के लिए 50 पद आरक्षित हैं. इसमें इंडियन आर्मी के लिए 208, इंडियन एयर फोर्स के लिए 92 और इंडियन नेवी के लिए 42 पद आरक्षित है. वहीं इन पदों पर योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए 21 अप्रैल 2019 को परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, जबकि इंडियन नेवल एकेडमी कोर्स की परीक्षा 2 जनवरी 2020 को होगी.

कब तक कर सकते हैं अप्लाई?

इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार 4 फरवरी 2019 को शाम 6 बजे तक अप्लाई कर सकते हैं. वहीं उम्मीदवार 8 फरवरी से 14 फरवरी के बीच अपना आवेदन वापस ले सकता है. वहीं परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया की तारीखों में बदलाव भी किया जा सकता है. आवेदन करने के तीन हफ्तों बाद परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे.

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

10 + 1 =

पाठको की राय