Thursday, June 27th, 2019

गूगल ने हटाए 85 ऐप्स, आप भी अपने स्मार्टफोन्स से करें इन्हें डिलीट

नई दिल्ली        
गूगल ने एक बार फिर से खतरनाक ऐप्स पर शिकंजा कसा है. कंपनी ने प्ले स्टोर से 85 ऐप्स हटा दिए हैं. हालांकि कंपनी ने खुद से ऐसा नहीं किया, बल्कि सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने कंपनी को ध्यान दिलाया की ये ऐप्स खतरनाक हैं. ये ऐप्स गूगल प्ले स्टोर पर गेम, टीवी और रिमोट कंट्रोल सिमुलेटर ऐप्स के तौर पर थे.

इस मामले को सबसे पहले ट्रेंड माइक्रो सिक्योरिटी रिसरचर्स ने रिपोर्ट किया है. ट्रेंड माइक्रो ब्लॉग में कहा गया है, ‘ये ऐडवेयर फुल स्क्रीन विज्ञापन दिखाने में दक्ष है. इतना ही नहीं ये खुद को हाइड करके रखता है और डिवाइस की स्क्रीन और अनलॉकिंग फीचर को मॉनिटर भी करता है. ये मोबाइल डिवाइस के बैकग्राउंड में चलता है.

इस ब्लॉगपोस्ट के मुताबिक ये ऐप्स गूगल प्ले स्टोर से 90 लाख बार से ज्यादा डाउनलोड किया गया है. इनमें से एक ऐप Easy Universal TV Remote भी है जिसे 50 लाख बार डाउनलोड किया गया है. इन 85 ऐप्स में से यही ऐप सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है. प्ले स्टोर पर इन ऐप्स पर कॉमेन्ट भी मिले हैं. ये ऐप्स अलग अलग डेवेलपर्स के हैं और APK पब्लिक की सर्टिफिकेट भी अलग है. लेकिन इन सभी ऐप्स का सोर्स कोड एक है.

एक बार इनमें से किसी भी ऐप को डाउनलोड करने के बाद ये फुल स्क्रीन पॉप ऐड दिखाते हैं और आपसे कन्टिन्यू करने के लिए अलग अलग बटन को प्रेस करने क कहेंगे. हर नए पेज पर एक विज्ञापन होता है. ये तब तक होगा जबतक ये क्रैश न कर जाए. कुछ मैलवेयर ऐप्स दिखने के बाद गायब हो जाएगा और आप ढूंढ नहीं पाएंगे.

रिसर्चर्स ने एक दूसरे टाइप का फेक ऐप पाया है जो स्क्रीन अनलॉक ऐक्शन और डिस्प्ले को मॉनिटर करता है. ऐसे वो फुल पेज ऐड दिखा कर करते हैं. अभी हाल ही में कंपनी ने 13 ऐप्स हटा थे.

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

10 + 13 =

पाठको की राय