Tuesday, June 25th, 2019

दुबई में राहुल गांधी बोले, साढ़े चार साल से भारत में असहिष्णुता

दुबई 
संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के दौरे पर गए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारत में असहिष्णुता का जिक्र कर बीजेपी पर निशाना साधा। शुक्रवार को भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा, 'UAE और भारत के लोगों को साथ लानेवाले मूल्य विनम्रता और सहिष्णुता हैं। विभिन्न विचारों, धर्मों और समुदायों के लिए सहिष्णुता। मुझे यह कहते हुए दुख होता है कि घर पर (भारत) साढ़े चार वर्षों से असहिष्णुता है।'

'भारत की सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी' 
उन्होंने कहा कि एक सबसे बड़ी समस्या जिसका सामना आज हम भारत में कर रहे हैं, वह बेरोजगारी है। उन्होंने कहा कि हमें बाकी दुनिया को यह दिखाने की जरूरत है कि हम न केवल बेरोजगारी दूर कर सकते हैं बल्कि चीन को भी चुनौती दे सकते हैं। गौर करने वाली बात यह है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का कार्यक्रम पीएम मोदी के विदेश दौरों के समय होने वाले कार्यक्रमों की तरह ही भव्य तरीके से आयोजित किया गया था। 

'एक आइडिया ही सही, यह ठीक नहीं' 
यहां राहुल ने कहा, 'हम भारत जैसे देश को यह मानते हुए आगे नहीं बढ़ा सकते कि केवल एक आइडिया ही सही है और बाकी सभी गलत हैं। आज हमारे प्यारे देश भारत को राजनीतिक कारणों से बांटने की कोशिशें हो रही हैं।' UAE के शासक का उदाहरण देते हुए राहुल गांधी ने कहा कि एक नेता जो सुनता है, जो तारीफ करता है, न केवल अपने देश के लोगों की बल्कि उन लोगों की भी जो दूर देश से उनके देश को बनाने आए हैं। उन्होंने कहा कि UAE में इस साल 'सहिष्णुता का साल' मनाया जा रहा है जबकि मुझे यह कहते दुख होता है कि भारत में 4.5 वर्षों से असहिष्णुता है। 

'हम बीजेपी मुक्त भारत नहीं चाहते' 
2019 का लोकसभा चुनाव नजदीक है और ऐसे में कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि कुछ लोग कहते थे कि वे कांग्रेस मुक्त भारत चाहते हैं लेकिन मैं यह साफ कर देना चाहता हूं कि हम बीजेपी मुक्त भारत नहीं चाहते हैं। मैं पहले भारतीय हूं बाकी सब बाद में। उन्होंने आगे कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति ने भा माना है कि चीन और भारत दो देश ही US को चुनौती दे सकते हैं। 

'हमारे DNA में है अहिंसा' 
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि उस भारत में आप भी शामिल हैं। आप जब भारत से आए तो आपके दिल में भारत बसता है। अगर आप मुश्किल में हैं तो भारत कभी सफल और खुशहाल नहीं हो सकता है। सहिष्णुता में भाईचारा और सभी धर्मों को साथ लेकर चलने की बात होती है। हिंसा के माहौल को आप अमेरिका, यूरोप में देखते हैं जबकि हमारे DNA में अहिंसा है। महात्मा गांधी ने अहिंसा का सिद्धांत सभी धर्मों से लिया था। उन्होंने कहा कि आपके प्यार से मुझे महसूस होता है कि मैं भारत में आज अपने घर पर ही हूं। उन्होंने कहा, 'मेरे दरवाजे आपके लिए हमेशा खुले हैं। हम 2019 में होने वाले चुनाव के करीब है और हम इस जंग को जीतने जा रहे हैं। हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि फिर से बेहतर भारत बनाएंगे।' 

आंध्र प्रदेश को लेकर ऐलान 
आंध्र प्रदेश को लेकर एक सवाल के जवाब में राहुल ने दोहराया कि जिस पल हम आम चुनाव जीतेंगे, आंध्र प्रदेश को फौरन विशेष राज्य का दर्जा दिया जाएगा। 

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

10 + 14 =

पाठको की राय