Wednesday, June 26th, 2019

डीटीएच, केबल ऑपरेटर्स के लिए TRAI के नए रूल्स, कंज्यूमर्स को चुनने होंगे 100 चैनल्स

ट्राई के नए गाइडलाइन्स और डीटीएच रूल्स के चलते कंज्यूमर्स के लिए अब उन चैनल्स का चुनाव जरूरी हो गया है, जो वे देखना चाहते हैं। टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने इससे जुड़ा एक स्टेटमेंट जारी किया है। ट्राई ने स्पष्टीकरण दिया है कि कंज्यूमर्स के पास अब भी एसडी (स्टैंडर्ड डेफनिशन) चैनल्स चुनने का ऑप्शन है।

10 जनवरी को ट्राई ने अपनी नई प्रेस रिलीज में कहा कि कंज्यूमर्स के पास अपनी पसंद के 100 फ्री चैनल्स (एसडी रेजॉलूशन) चुनने का विकल्प होगा, जिसका लाभ उन्हें 130 रुपये (टैक्स से अलग) के पैक में दिया जाएगा। ट्राई ने कहा है, 'कंज्यूमर को अधिकतम 130 रुपये में नेटवर्क क्षमता के भीतर अपने मन से 100 एसडी चैनल चुनने की पूरी स्वतंत्रता है।'

इसमें लिखा गया है कि चुने गए चैनलों में फ्री टू एयर चैनल, पेड चैनल या पे चैनल या बाकी चैनल्स का ग्रुप हो सकता है। यह विकल्प पूरी तरह से कंज्यूमर्स के लिए ओपन रखा गया है। तय है कि कंज्यूमर अपने पसंदीदा 100 चैनल्स का चुनाव कर सकते हैं और इसके लिए शर्तें नहीं लगाई गई हैं।

यानी कि 130 रुपये के इस बेस पैक में जो 100 चैनल दिखाए जाएंगे, वे सभी उपभोक्ता तय कर सकते हैं। ये 100 चैनल फ्री टू एयर या पेड चैनल या ब्रॉडकास्टर द्वारा दिखाए जाने वाले चैनलों का ग्रुप हो सकते हैं। एक कंज्यूमर ये 100 चैनल्स कैसे तय करता है, यह पूरी तरह से उसके ऊपर है।

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

10 + 6 =

पाठको की राय