Tuesday, June 18th, 2019

डायट के साथ वर्कआउट भी जरूरी

वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है लेकिन अगर आपको पता हो कि इसके लिए क्या खाना है और कितना खाना है तो आपको वजन कम करने में थोड़ी आसानी हो सकती है। अगर आप वजन कम कर स्लिम बॉडी के साथ-साथ फ्लैट टमी भी चाहते हैं तो आपको एक खास डायट के साथ-साथ वर्कआउट भी करना होगा। इससे आपको मनचाहा वजन मिल सकता है। हम में से ज्यादातर लोग ये तो जानते हैं कि वजन कम करते समय क्या खना चाहिए और क्या नहीं लेकिन बहुत कम ही लोग हैं जो ये जानते हैं कि कुछ ऐसे फूड हैं जो आपकी तोंद से एक्सट्रा फैट हटा सकते हैं।

टमी फैट
टमी फैट सेहत के लिए काफी खतरनाक होता है क्योंकि इससे डायबीटीज और कई तरह की बीमारियों का खतरा होता है। पेट पर फैट जमने के पीछे कई कारण हैं। इसके लिए हॉर्मोन्स भी जिम्मेदार हो सकते हैं। आपके सोने का तरीका और डायट से भी टमी फैट बढ़ता है। यहां हम आपको 5 ऐसे फैट बर्निंग फूड के बारे में बता रहे हैं जिससे टमी फैट तो कम होगा ही साथ ही साथ आप फिट और हेल्दी भी महसूस करेंगे।

साइट्रस फ्रूट्स
फल कई तरह के विटमिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं, जिससे टमी फैट कम करने के लिए आप अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं। इससे आपको काफी देर तक भूख भी नहीं लगेगी और आपको जरूरी पोषक तत्व भी मिलते रहेंगे। साइट्रस फ्रूट्स फैट बर्न करने के मामले में बेस्ट होते हैं और साथ ही साथ आपका मेटाबॉलिज्म भी बढ़ाते हैं। फ्लैट टमी के लिए कीवी, सेब और बेरीज ज्यादा से ज्यादा खाएं।

मछली
फिश सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। ये प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी ऐसिड से भरपूर होती है। इससे शरीर से एक्स्ट्रा फैट कम होता है और मेटाबॉलिज्म की दर तेज होती है जिससे वेट भी कंट्रोल होता है।

मिर्च
मिर्च का स्वाद काफी तीखा होता है और ये जल्दी फैट बर्न करके आपके वजन कम करने की प्रक्रिया को तेज करता है। फ्लैट टमी के लिए मिर्च काफी फायदेमंद होती है। इसलिए अपने खाने में मिर्च की मात्रा बढ़ाकर खाने को और स्वादिष्ट बनाने के साथ-साथ वजन भी कम करें। हालांकि किसी भी चीज की अति बुरी होती है। बहुत ज्यादा मिर्च भी शरीर के लिए बुरी होती है।

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

9 + 12 =

पाठको की राय