Friday, February 22nd, 2019

2 तरह की होती है कामेच्छा, यहां जानें दोनों के बारे में

क्या आप सेक्स सिर्फ उन दिनों में करते हैं जब आपके शरीर में सेक्स की इच्छा या जरूरत महसूस होती है? क्या आपको इस बात की जानकारी है कि हमारे शरीर में सेक्स ड्राइव यानी कामेच्छा दो तरह की होती है? शायद यह बात कम ही लोगों को पता होगी कि हमारी सेक्स ड्राइव यानी कामेच्छा 2 तरह की होती है- पहली जो हमारे दिमाग में होती है और दूसरी हमारे शरीर में।

बॉडी और माइंड के बीच सामंजस्य है जरूरी
दिमाग में शुरू होने वाली सेक्स ड्राइव को spontaneous desire यानी स्वाभाविक इच्छा कहते हैं जबकि शरीर में होने वाली कामेच्छा को responsive desire यानी उत्तरदायी या प्रतिक्रियाशील इच्छा कहते हैं। साइंस की मानें तो आपके अंदर सेक्स की क्रेविंग उत्पन्न हो इसके लिए आपकी बॉडी और माइंड दोनों के बीच सामंजस्य होना जरूरी है। लेकिन अंतर तब आता है जब शरीर में होने वाली क्रेविंग और दिमाग में होने वाली क्रेविंग अलग-अलग समय पर होती है।

क्या है spontaneous desire?
यह स्थिति एक मेंटल अलर्ट की तरह होती है। उदाहरण के लिए आप अपने ऑफिस में बैठे हैं या फिर आप डिनर बनाने की तैयारी कर रहीं हैं और अचानक आपके दिमाग में आज सेक्स करने का आइडिया आता है और आपको ऐसा महसूस होता है कि आपको सेक्स की जरूरत है। कई बार इस तरह की मानसिक उत्तेजना पॉर्न देखने के दौरान भी शुरू हो सकती है। एक स्टडी की मानें तो पुरुषों में स्वाभाविक सेक्स ड्राइव यानी वैसी कामेच्छा जो दिमाग में पहले शुरू होती है, महिलाओं की तुलना में ज्यादा होती है।

responsive desire क्या होता है?
जब दिमाग से पहले आपके शरीर में सेक्स करने की इच्छआ उत्पन्न होती है तो उसे responsive desire या प्रतिक्रियाशील इच्छा कहते हैं। इस दौरान पुरुषों को उनके प्राइवेट पार्ट में इरेक्शन महसूस होता है तो वहीं महिलाओं को उनके प्राइवेट पार्ट में सिहरन जैसी संवेदना महसूस होने लगती है। इसका मतलब यह है कि इससे पहले कि आपका दिमाग सेक्स करने के लिए तैयार हो या इसके बारे में सोचे आपका शरीर पहले ही उसके लिए तैयार हो जाता है। पुरुषों में जहां spontaneous desire ज्यादा होता है वहीं, महिलाओं में responsive desire अधिक होता है।

कुछ में होती है दोनों तरह की कामेच्छा
बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो किसी एक में नहीं बल्कि दोनों तरह की कामेच्छा की कैटिगरी में आते हैं। हालांकि वैसे लोग जिनमें responsive desire अधिक होता है, इसका मतलब है कि उनकी सेक्स ड्राइव यानी कामेच्छा लो है क्योंकि उन्हें सेक्स की जरूरत है यह महसूस करने के लिए उनके शरीर को उन्हें संकेत देना होता है। साथ ही ऐसे लोगों को उत्तेजित महसूस करने के लिए फिजिकल स्टिम्यूलेशन की जरूरत होती है।

 

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

8 + 11 =

पाठको की राय