Monday, August 26th, 2019

PayTM और PhonePe को टक्कर देने Amazon ने शुरू की UPI सर्विस

अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी Amazon ने भारत में अपने प्लैटफॉर्म पर यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सर्विस शुरू कर दी है. कंपनी यह सुविधा एक्सिस बैंक की साझेदारी में दे रही है. यूजर्स को यह सुविधा  अमेजन ऐप के जरिए मिलेगी.

जानकारी के मुताबिक, Amazon ने भारत में अपने स्वयं के यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) हैंडल जारी करने की कवायद शुरू कर दी है. कंपनी के लिए इसके लिए कुछ यूजर्स को UPI हैंडल जारी भी किया है.

इसके लिए यूजर्स को सिर्फ अपने बैंक खाते को Amazon UPI ऐप से लिंक करना होगा. इससे वह पैसे भेजना और प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं. फिलहाल कंपनी @apl हैंडल जारी कर रही है, यानी अगर आप अपना कोई बैंक अकाउंट Amazon UPI ऐप से लिंक करते हैं तो mobilenumber@apl जैसा वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (वीपीए) मिलता है.

यूपीआई सिस्टम में खास बात यह है कि कोई आपको बैंक अकाउंट में पैसा भेजना चाहता है तो आपको बैंक अकाउंट नंबर और IFSC कोड बताने की जरूरत नहीं है. किसी भी UPI ऐप के जरिए केवल 'वर्चुअल पेमेंट एड्रेस' (9350...@ybl, 9350...@sbi आदि) के जरिए आपके अकाउंट में पैसा भेजा जा सकता है.

बताते चलें भारत में UPI पेमेंट के क्षेत्र में कई कंपनियां मैदान में उतर गई हैं. PayTM, PhonePe, Amazon Pay, Mobikwik, Freecharge आदि वॉलेट कंपनियों के अलावा गूगल भी 'Google Pay' ऐप के जरिए UPI की सुविधा दे रही है. वहीं, इंस्टेंट मैसेज भेजने के लिए मशहूर कंपनी WhatsApp भी अब भारत में UPI सुविधा लेकर आने वाली है. WhatsApp अपने कुछ यूजर्स को UPI की सुविधा दे भी रहा है.

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

7 + 14 =

पाठको की राय