Thursday, May 23rd, 2019

होली के हुड़दंग पर सख्त डीयू, शिकायतों के लिए बनाएगा कंट्रोल रूम

 
नई दिल्ली 

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अपने किसी भी कैंपस में छात्रों को होली खेलने के दौरान हुड़दंग करने और गीले रंगों, बैलून या पिचकारियों के इस्तेमाल ना करने के निर्देश दिए हैं. वहीं यूनिवर्सिटी ने त्यौहार के दौरान छात्रों की शिकायतें सुनने के लिए नॉर्थ और साउथ कैंपस में कंट्रोल रूम भी बनाने का फैसला किया है.

यूनिवर्सिटी ने कहा कि फेस्टिवल के दौरान छात्रों के उत्पीड़न के मामले में रैगिंग-रोधी और छेड़छाड़-रोधी प्रावधान लागू होंगे. बता दें कि देश में 21 मार्च को होली मनाई जाएगी. 'कॉलेजों और विभागों में बाहरी लोगों की आवाजाही रोकने के लिए प्रधानाचार्य, विभाग प्रमुख और हॉल और हॉस्टल के अधिकारियों, शिक्षकों, छात्रों एवं 'कर्मचारियों' की समिति गठित कर सकते हैं.

यूनिवर्सिटी ने कहा कि आगंतुकों और छात्रों के पहचान पत्रों की जांच के लिए गेट पर सुरक्षा गार्ड की तैनाती होनी चाहिए. बता दें कि किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए साउछ और नॉर्थ कैंपस में कंट्रोल रूम का संचालन दिल्ली पुलिस और डीटीसी अधिकारी और विश्वविद्यालय के अधिकारी संयुक्त रूप से करेंगे. इसके अनुसार इस दौरान किसी भी छात्र से उत्पीड़न के मामले में रैगिंग रोधी और छेड़छाड़ रोधी सभी प्रावधान लागू होंगे.

यूनिवर्सिटी का कहना है, 'सभी से अनुरोध है कि वे होली खेलने के दौरान हुड़दंग नहीं करें और किसी भी शिक्षण संस्थान में गीले रंग/बैलून/पिचकारी के इस्तेमाल से बचें. त्योहार के दिनों में कॉलेजों/विभागों/केंद्रों/हॉल/छात्रावासों में प्रवेश पहचान पत्रों से ही नियमित होगा.'

वहीं यूनिवर्सिटी ने प्रधानाचार्य, संकाय के डीन, विभाग अध्यक्षों और हॉल एवं छात्रावास के अधिकारियों को किसी भी घटना का ध्यान रखने के लिये कहा गया है.

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

1 + 9 =

पाठको की राय