Thursday, May 23rd, 2019

काम बनाने को इस शख्स ने किया यह जुगाड, हो रहा है वायरल

भारत में जुगाड़ शब्द खूब लोकप्रिय है। यहां कोई भी काम किसी न किसी तरीके से साध लिया जाए तो इसे जुगाड़ टेक्नोलोजी कहते हैं। इसके लिए किसी का विशेषज्ञ होना जरूरी नहीं है। चूंकी ये जोड़ तोड़ कर किया गया काम होता है, इसलिए बात बिगडऩे का खतरा भी बराबर बना रहता है। हो सकता है कोई आपकी तारीफ भी कर दे लेकिन किसी भी तरह अपना काम बनाने के चक्कर में कभी कभार लेने के देने भी पड़ जाते हैं।

हालांकि आज हम आपको जिस शख्स के बारे में बता रहे हैं वह देशी नहीं विदेशी है। उसकी जुगाड़ु हरकत देखकर अच्छा नहीं लगेगा, क्योंकि यह जानलेवा साबित हो सकती है। आप भगवान से उसे सद्बुद्धि देने के लिए कहेंगे। दरअसल इन दिनों सोशल मीडिया पर दक्षिण अफ्रीकी शहर प्रिटोरिया का एक वीडियो वायरल हो रहा है। 

इसमें एक व्यक्ति व्हीलचेयर पर बैठा है। उसके आगे सडक़ पर एक ट्रक चल रहा है। वह एक हाथ से ट्रक का पीछे वाला बंपर पकड़ रखा है। इस तरह से वह व्हीलचेयर चलाए बगैर कुछ दूरी तय कर लेता है। 

दक्षिण अफ्रीकी ट्रैफिक मैनेजमेंट कॉरपोरेशन ने इसकी अलोचना की है। अधिकारियों का कहना है कि यह बेहद खतरनाक है और ऐसा करना दुर्घटना को खुले तौर पर आमंत्रण देने जैसा है। जिस देश में हर साल हम 14 हजार लोगों को सिर्फ सडक़ हादसों में खो रहे हैं, उस देश में ऐसी कोई भी हरकत काबिल ए बर्दाश्त नहीं है। अभी तक यह पता नहीं चला कि व्हीलचेयर पर बैठा शख्स अपंग है या फिर सिर्फ फायदा उठाने के लिए इसका इस्तेमाल कर रहा है।

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

3 + 11 =

पाठको की राय