Thursday, May 23rd, 2019

शादीशुदा कपल को कितनी बार सेक्स करना चाहिए

इसमें कोई दोराय नहीं कपल्स के बीच इंटिमेसी एक अहम रोल प्ले करती है। यह न सिर्फ उनके रिश्ते को मजबूत करती है बल्कि उन्हें एक-दूसरे के और करीब ले आती है। कह सकते हैं कि इंटिमेसी हैपी मैरिड लाइफ के खास फैक्टर्स में से एक है। हाल ही में एक स्टडी में कपल्स के बीच की इंटिमेसी का अध्ययन किया गया और उसमें बड़े ही चौंकाने वाले परिणाम सामने आए। क्या आप जानना चाहेंगे?

​साल में 51 बार सेक्स
आर्काइव्स ऑफ सेक्शुअल बिहेवियर में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार, एक शादीशुदा कपल को साल में 51 बार इंटिमेट होना चाहिए। इस हिसाब से देखा जाए तो हफ्ते में एक बार।

​साल-दर-साल घटी यौन संबंधों की संख्या
चौंकाने वाली बात यह है कि 2000 और 2004 के बीच हुए शोधों के निष्कर्षों से पता चलता है कि शादीशुदा कपल्स जितनी बार सेक्स करते हैं, उस संख्या में साल-दर-साल काफी कमी आई है। लगभग दो दशक पहले के आंकड़ों की तुलना में, कपल्स अब 9 गुना कम यौन संबंध बनाते हैं।

​क्या कहते हैं बाकी अध्ययन?
शिकागो विश्वविद्यालय द्वारा की गई स्टडी 'द सोशल ऑर्गनाइजेशन ऑफ सेक्शुएलिटी: सेक्शुअल प्रैक्टिसेज़ इन द यूनाइटेड स्टेट्स' में भी यही निष्कर्ष निकाला गया कि लगभग एक तिहाई कपल्स सप्ताह में दो से तीन बार सेक्स करते हैं, जबकि कुछ कपल्स ने कबूल किया कि वे हर महीने सिर्फ कुछ ही बार सेक्स करते हैं।

​हफ्ते में 1 बार से अधिक सेक्स किया तो?
जर्नल ऑफ सोशल साइकॉलजिकल ऐंड पर्सनैलिटी साइंस में प्रकाशित स्टडी से पता चला कि जो कपल्स सप्ताह में एक बार सेक्स करते हैं, वे उन कपल्स के मुकाबले अधिक खुश थे जो हफ्ते में चार या इससे अधिक बार इंटिमेट होते थे।

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

11 + 2 =

पाठको की राय