Friday, March 22nd, 2019

गर्भवती महिलाएं होली पर बरतें ये सावधानियां

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अपना खास खयाल रखना होता है। इसमें कुछ सावधानियां भी जुड़ी होती हैं। खासतौर पर प्रेग्नेंसी में होली खेलना थोड़ा जोखिम भरा हो सकता है। इसका मतलब यह नहीं कि आप अपना त्योहार चुपचाप बीत जाने दें। कुछ सावधानियां बरतकर आप भी इस फेस्टिवल को एंजॉय कर सकती हैं।

-होली पर जो रंग इस्तेमाल होते हैं उनमें काफी हानिकारक केमिकल्स पाए जाते हैं। गर्भवती महिलाओं के लिए ये कलर्स काफी नुकसानदायक हो सकते हैं। सिंथेटिक कलर्स में लेड ऑक्साइड, कॉपर सल्फेट, डाई और गुलाल में पिसा हुआ कांच तक होता है। ऐसे में इन कलर्स से बिलकुल दूरी बनाकर रखें। आप होममेड कलर्स या फूलों की होली खेलें।

-होली में पानी का इस्तेमाल बहुत कॉमन है। पानी होने से फिसलने का खतरा हो सकता है। यह गर्भवती महिला और उसके होने वाले बच्चे के लिए बेहद खतरनाक है। ऐसे में पानी वाली होली अवॉइड करें।

-होली में रंग खेलने के अलावा गर्भवती महिलाओं को खानपान का भी ध्यान रखना चाहिए। ऑइली फूड आपका हाजमा बिगाड़ सकता है। ठंडाई या ड्रिंक वगैरह से भी परहेज रखें। पानी खूब पिएं।

-होली के दौरान गर्भवती महिलाएं भी फुल स्लीव्स के कपड़े पहनें और गॉगल्स लगाएं।

-प्रेग्नेंसी के दौरान भीड़-भाड़ से भी बचना चाहिए, इससे सफोकेशन की समस्या हो सकती है। इसके अलावा धक्का लगने का भी डर रहता है।

-भले ही आप होममेड या हर्बल रंगों से होली खेलने जा रही हों लेकिन पेट्रोलियम जेली या नारियल तेल/सरसों का तेल जरूर लगा लें।

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

4 + 8 =

पाठको की राय