Thursday, May 23rd, 2019

FB बंद होने वाला मैसेज हो रहा है वायरल, जानें क्या है सच्चाई

‘नमस्ते, मैं मार्क हूँ, फेसबुक के निदेशक सभी को नमस्कार’. सोशल मीडिया पर कहीं भी ऐसा लिखा हुआ देखें तो समझ लें ये फर्जी है. इसमें कोई दो राय है ही नहीं. फेसबुक की सर्विस कल से लगातार प्रभावित है, रूक रूक कर डाउन हो रही है. फेसबुक, इंस्टा और मैसेंजर में दिक्कते आ रही हैं. अब इसी को लेकर फेसबुक और वॉट्सऐप पर एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें कहा जा रहा है कि इस मैसेज को 18 लोगों को भेजें वर्ना आपका फेसबुक अकाउंट शाम छह बजे से बंद हो जाएगा.

इस मैसेज में लिखा है कि फेसबुक का सर्वर ओवरलोड हो गया है और इस वजह से फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग लोगों से अपील कर रहे हैं. इस मैसेज में लिखी गई हर लाइन पूरी तरह से फर्जी है और इसमें कोई सच्चाई नहीं है.

फेसबुक में दिक्कते आ रही हैं ये सच है, लेकिन अभी तक कंपनी ने इस मामले में कोई स्टेटमेंट नहीं दिया है. पहला मौका नहीं है जब फेसबुक डाउन हुआ है, पहले भी ऐसा होता रहा है और ज्यादातर बार फेसबुक इसकी वजह नहीं बताती है.  

इस तरह के मैसेज नए नहीं हैं और दूसरों को फॉरवर्ड करने वाले मैसेज वायरल होते रहते हैं. इनमें कोई सच्चाई नहीं होती है और इसे एक बार ध्यान से पढ़ें तो आपको खुद अंदाजा हो जाएगी कि ये फेक हैं. 

फेसबुक पर ये फर्जी मैसेज नया नहीं है ये पिछले साल का है और समय समय पर यह वायरल होता है. लोग एक दूसरे को मैसेज करते हैं कुछ लोग फेसबुक पोस्ट क तौर पर इसे शेयर करते हैं और कुछ इसे सच समझ लेते हैं. एक बात ध्यान में रखें फेसबुक इस तरह का बयान कभी जारी नहीं करता है.  अगर आपको भी कहीं से ये मैसेज मिला है या पोस्ट में आपने इसे देखा है तो इसे रिपोर्ट करें और बताएं की ये फेक है.

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

10 + 10 =

पाठको की राय