Friday, March 22nd, 2019

सर्दी-गर्मी से हैं बेहाल तो इन 6 बातों का रखें खास ख्याल

 नई दिल्ली
इन दिनों मौसम तेज़ी से बदल रहा है। कभी अचानक ठंड हो जाती है तो कभी गर्मी और बारिश। ऐसे ही मौसम में ज़्यादा बैक्टीरिया और कीटाणु फैलते हैं, जो बीमारियों को न्यौता भी देते हैं। इस दौरान जोड़ों के दर्द की शिकायत भी काफी बढ़ जाती है। खासकर बुजुर्ग और उम्रदराज लोगों में। ज़रा-सी सर्दी हुई नहीं कि जोड़ों का दर्द शुरू हो जाता है। इसलिए बेहद ज़रूरी है कि बदलते मौसम के साथ कदम-ताल करते हु्ए खुद के लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करें। खान-पान बदलें, ताकि मौसम की मार आपके स्वास्थ्य पर न पड़े। 
 
1- सबसे पहली बात तो यह ध्यान रखें कि मौसम के स्वभाव को देखते हुए ही कपड़े पहनें। यानी ठंड है और उसके बाद अचानक गर्मी, तो गरम कपड़े ही पहनें। कपड़े ज़्यादा टाइट न पहनें नहीं तो शरीर में रैशेज पड़ सकते हैं और एलर्जी भी हो सकती है। 

2- बाहर की कोई भी तली-भुनी चीज, गोलगप्पे-चाट आदि खाने से बचें। इस मौसम में इन चीजों से ही बीमार होने का सबसे ज़्यादा खतरा रहता है। 

3- कई लोग अभी से घरों में पंखा चला रहे हैं जो सेहत के लिहाज से बिल्कुल भी सही नहीं है। भले ही दोपहर को गर्मी का एहसास होता हो, लेकिन सुबह-शाम ठंड ही है और ऐसे में रात को पंखा चलाकर सोना, बीमारियों को बुलावा देने के बराबर है। 

4- कई लोग ऐसे होते हैं जिनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता अन्य लोगों के मुकाबले कम होती है। ऐसे में उन्हें मौसम संबंधी बीमारियां जैसे कि सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार जल्दी पकड़ते हैं। ऐसे लोगों को ठंडी चीजें खाने से बचना चाहिए। उन्हें ऐसी चीजें खानी चाहिए जिनसे उनका बॉडी सिस्टम मज़बूत बने। ऐसे लोग दही, आंवला, ओट्स और विटामिन डी व सी ये भरपूर चीजें खा सकते हैं। 

5- सुबह अगर पार्क में घूमने के लिए निकले हैं या वॉक पर जा रहे हैं तो गर्म कपड़े ही पहनकर जाएं। वापस आकर तुरंत पानी न पिएं और न ही वॉक के दौरान ठंडा पानी पीने से बचें। 

6- बदलते मौसम में एलर्जी होने का भी खतरा रहता है, इसलिए अदरक, लहसुन, तुलसी और काली मिर्च जैसी चीजें खाएं। 
 

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

11 + 11 =

पाठको की राय