Monday, July 22nd, 2019

इन 9 दिनों में भूलकर भी न खाएं ये चीजें

6 अप्रैल से चैत्र नवरात्र शुरू हो रहे हैं। कई लोग नौ दिनों तक उपवास रखते हैं तो वहीं कुछ लोग नवरात्र के पहले और आखिरी दिन ही उपवास रखते हैं। उपवास के दिनों में वैसे तो आमतौर पर फलाहार या साबूदाना जैसी चीजें ही खाई जाती हैं, लेकिन इन नौ दिनों में लोग तला-भुना व्रत का आहार भी खूब लेते हैं।

नवरात्र में बिल्कुल भी नहीं खानी चाहिए

नमक
भारतीय खाने में नमक न हो तो स्वाद ही नहीं आता, लेकिन नवरात्र के दिनों में नमक खाने से बचना चाहिए। नियमित तौर पर घरों में इस्तेमाल होने वाले नमक में सोडियम की मात्रा अधिक होती है। इसलिए व्रत के दिनों में सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है।

सब्जियां
नवरात्र के दिनों में सब्जियां खाने को लेकर भी हर किसी के अपने-अपने विचार हैं। कई लोग उपवास के इन दिनों में टमाटर, आलू और लौकी जैसी सब्जियां खाना पसंद करते हैं तो वहीं कई लोग सब्जियों को उपवास के दिनों में छूते तक नहीं हैं। उपवास के इन दिनों में टमाटर खाया जा सकता है क्योंकि इसे फल की कैटिगरी में ही शामिल किया जाता है।

लहसुन-प्याज और मसाले
नवरात्र के उपवास में लहसुन, प्याज और मसालों का सेवन बिल्कुल भी नहीं किया जाता। इनकी जगह पर सिर्फ सेंधा नमक, काली और हरी मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है।

मांस-मछली और शराब
नवरात्र के दिनों में अंडे, मांस-मछली और शराब आदि को हाथ भी नहीं लगाया जाता। व्रत के दिनों में इन चीजों को घर में लाना भी एक तरह से पाप माना जाता है। इसलिए उपवास के इन 9 दिनों में इनसे दूरी बनाए रखें।

मेदा, चावल और दाल
नवरात्र के दिनों में मैदा, आटा, चावल, दाल आदि भी नहीं खाई जातीं। इनकी जगह पर आप समा के चावल और सिंघाड़े के आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नवरात्र के दौरान क्या खाएं
1- नवरात्र के दौरान आप फल, दूध, दही, ड्राई फ्रूट्स जैसे कि काजू, पिस्ता, किशमिश, अखरोट खा सकते हैं। इन चीजों को खाने से आपका पेट पूरे दिन भरा-भरा रहेगा और भूख भी कम लगेगी। साथ ही आपकी बॉडी भी डिटॉक्स हो जाएगी।

2- व्रत के इन दिनों में साबूदाना की खीर या खिचड़ी, समा के चावल का पुलाव आदि खाया जा सकता है। हालांकि ध्यान रखें कि उनमें मसालों का प्रयोग बिल्कुल भी न करें। हां, सेंधा नमक, जीरा, हरी इलायची, काली या हरी मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3- पनीर और चीज़ जैसी चीजें व्रत में खाएं, लेकिन इनकी मात्रा कम ही रखें। कहीं ऐसा न हो कि नवरात्र के इन 9 दिनों में उपवास के दौरान अत्यधिक मात्रा में पनीर, दूध और चीज़ जैसी चीजों का सेवन करके आप अपना वजन बढ़ा लें और बाद में उन तरीकों की खोज में लग जाएं जिनसे वजन घटे।

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

11 + 10 =

पाठको की राय