Thursday, April 18th, 2019

3 हजार सैटलाइट्स के जरिए हाई स्पीड इंटरनेट देगा ऐमजॉन

 
सैन फ्रांसिस्को 

तकनीकी क्षेत्र की बड़ी कंपनी ऐमजॉन सैटलाइट्स के जरिए हाई स्पीड ब्रॉडबैंड इंटरनेट उपलब्ध कराने की तैयारी में है। इसके लिए अमेरिकी कंपनी अतंरिक्ष में 3000 सैटलाइट्स का नेटवर्क स्थापिक करेगी। 
 

दुनिया के सबसे अमीर बिजनसमैन जेफ बेजॉस ने अपने स्पेस वेंचर के तहत 'प्रॉजेक्ट कुईपर' की योजना तैयार की है। इसके तहत 3,236 सैटलाइट्स का एक नेटवर्क स्पेस में तैयार किया जाएगा और फिर इनके जरिए दुनिया के उन क्षेत्रों में हाई-स्पीड इंटरनेट की सेवा दी जाएगी जहां अभी इसका अभाव है। हाल के दिनों में ऐमजॉन ने प्रॉजेक्ट में जॉब्स के लिए ऐड भी निकाला है। 

ऐमजॉन के इस प्रॉजेक्ट के बारे में सबसे पहले तकनीकी खबरों से जुड़ी बेवसाइट 'गीकवायर' ने खबर दी थी। उसने अमेरिकी विनियामक को दी गई अर्जी के हवाले से बताया था कि इस परियोजना को पूरा करने में अरबों डॉलर का खर्च आएगा। 

ऐमजॉन ने बताया, 'प्रोजेक्ट कुईपर नया कदम है। इसके तहत पृथ्वी की निचली कक्षा में उपग्रहों की एक सीरीज स्थापित की जाएगी। इसके जरिए उन क्षेत्रों में हाई स्पीड इंटरनेट मुहैया कराया जाएगा जहां तक उसकी पहुंच नहीं है या कम है।' कंपनी ने कहा, 'यह दीर्घावधिक परियोजना है जिससे लाखों लोगों को ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा मिल सकेगी।' 

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

6 + 12 =

पाठको की राय