Thursday, April 18th, 2019

वजन घटाने से लेकर हैंगओवर दूर करने में मदद करता है खीरा

खीरा हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें पानी और महत्वपूर्ण पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं जो मानव शरीर के लिए जरूरी होते हैं। यूएसडीए के अनुसार, खीरा पोटेशियम, फॉस्फोरस और विटामिन सी का अच्छा स्रोत है। इसमें आयरन, सोडियम, राइबोफ्लेविन और विटामिन बी भी होता है।

​वेट कंट्रोल
अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो खीरा आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। खीरे में 95 फीसदी पानी होता है, जो मेटाबॉलिज्म मजबूत करता है। खीरे में ज्यादा पानी की मात्रा होने के चलते आप कई ऐसी चीजों के सेवन से बच जाते हैं जिनसे वजन बढ़ सकता है।

​हैंगओवर दूर करने में
शराब पीने के बाद सुबह होने वाले सिर दर्द से परेशान हैं तो खीरा इस समस्या का समाधान कर सकता है। खीरे में ज्यादा मात्रा में विटामिन बी, शुगर, इलेक्ट्रोलाइट्स और पानी होता है जो शराब पीने के दौरान खोए पोषक तत्वों की भरपाई कर देता है।

​मजबूत हड्डियां
खीरा अगर छिलके समेत खाया जाए तो यह हड्डियों को फायदा पहुंचाता है। खीरे के छिलके में काफी मात्रा में सिलिका होता है, जो हड्डियों को मजबूती देता है। साथ ही इसमें मौजूद कैल्शियम भी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए काफी कारगर साबित होता है।

सांस रखे तरोताजा
अगर आप सांस लेते समय या फिर बात करते समय आने वाली बदबू से परेशान हैं तो झट से खीरे का एक स्लाइस काटें और अपनी जीभ की मदद से कुछ सेकंड्स तक मुंह के ऊपर वाले तले से सटा कर रखें। खीरे में उपस्थित तत्व लार के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं और बदबू फैलाने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं।

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

12 + 1 =

पाठको की राय