Monday, July 22nd, 2019

कुर्सी पर बैठे-बैठे करें ये 4 एक्सर्साइज, पेट की चर्बी हो जाएगी छूमंतर

इन दिनों मोटापे और बढ़ती तोंद की समस्या काफी आम हो गई है। ऑफिस जाने वाले लोगों के बीच ये दो समस्याएं अपना फन फैलाएं खड़ी हैं। डेस्क जॉब के दौरान कोई मूवमेंट या फिजिकल ऐक्टिविटी नहीं हो पाती जिसका असर बाहर निकली तोंद या फिर जमा चर्बी के रूप में देखने को मिलता है। आज हम आपको 5 एक्सर्साइज बता रहे हैं, जो आप कुर्सी पर बैठे-बैठे ही कर सकते हैं।

कैट काउ
एक कुर्सी लेकर उसके किनारे की तरफ सीधा बैठ जाएं। अपने हाथों को या तो अपनी टांगों पर रख लें या फिर टेबल पर। अब ऊपर की दिशा में देखते हुए अपनी छाती को आगे की तरफ और कंधों को पीछे की तरफ ले जाएं। नीचे की तरफ देखते हुए अपनी पीठ और पेट को अंदर-बाहर करना शुरू करें। छाती बाहर की तरफ फुलाते हुए गहरी सांस लें और अंदर की तरफ ले जाते हुए सांस छोड़ें। इस एक्सर्साइज को कम से कम 3-4 बार रिपीट करें।

हैंगिंग बॉडी
एक कुर्सी पर बैठकर अपनी हाथों को कुर्सी की बाजुओं पर टिका लें। अब अपनी बाजुओं के बल पर बॉडी को ऊपर उठा लें और उसी अवस्था में अपनी टांगों को बार-बार सीधा करें और अंदर की तरफ मोड़ें। इस दौरान लंबी-गहरी सांस लेते और छोड़ते जाएं। इस एक्सर्साइज में आपको अपनी टांगे 90 डिग्री के एंगल पर रखनी हैं।

लेफ्ट से राइट और राइट से लेफ्ट मूवमेंट
अपनी पीठ को सीधा कर लें और अपने हाथों को टेबल पर रख लें। अपनी बॉडी और टेबल के बीच में एक बाजू के बराबर की दूरी रखें। अब अपनी बॉडी को लेफ्ट से राइट और राइट से लेफ्ट की तरफ मोड़ें। यह एक्सर्साइज कैसे करनी है, आप इस इंस्टाग्राम विडियो में भी देख सकते हैं। इस एक्सर्साइज को 4-5 बार रिपीट करें। कुछ ही वक्त में पेट की चर्बी कम हो जाएगी।

कोर चैलेंज
इस एक्सर्साइज को करने के दौरान अपनी पीठ को सीधा रखें और पेडू़ की मसल्स पर जोर डालें। अब अपनी बॉडी और टांगों को विपरीत दिशा में मोड़ें। यानी अगर आपकी बॉडी लेफ्ट साइड की तरफ मुड़ी है तो अपनी टांगों को घुटनों तक मोड़कर राइट की तरफ मोड़ें। इसी तरह दोबारा दिशा बदल लें और 3 से 4 बार यह एक्सर्साइज करें। कुछ ही दिनों में काफी फायदा देखने को मिलेगा।

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

12 + 1 =

पाठको की राय