Wednesday, June 26th, 2019

लोकसभा चुनाव: BSP की नई लिस्ट, गाजीपुर से मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल को टिकट

लखनऊ 
लोकसभा चुनाव के लिए बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) ने रविवार को चौथी और अंतिम सूची जारी की। इसके तहत पार्टी ने 16 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं। बीएसपी की इस अंतिम सूची को देखने से यह साफ है कि पार्टी ने जातिगत समीकरणों को ध्यान में रखकर प्रत्येक सीट पर उम्मीदवार उतारे हैं। इन 16 नामों के साथ पार्टी अब यूपी में सभी 38 सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर चुकी है।  

बता दें कि यूपी में लोकसभा चुनाव के लिए बीएसपी की तरफ से जारी इस सूची में गाजीपुर सीट से मुख्तार अंसारी के बड़े भाई अफजाल अंसारी का भी नाम है। वहीं सुलतानपुर से चंद्रभद्र सिंह को टिकट दिया गया है। इसके अलावा प्रतापगढ़ से अशोक कुमार त्रिपाठी मैदान में हैं। पार्टी ने देवरिया से बिनोद कुमार जायसवाल पर दांव चला है तो सलेमपुर में आरएस कुशवाहा को टिकट थमाया है। गाजीपुर से अफजाल अंसारी तो भदोही से रंगनाथ मिश्र मैदान में हैं। 

आजादी के बाद भारत अप्रैल 2019 में अपने 17वें लोकसभा चुनाव का गवाह बनेगा। पिछले 16 आम चुनावों में देश और चुनाव के तरीकों में बहुत कुछ बदलाव आए हैं। अबतक हुए चुनावों से जुड़ी 10 रोचक जानकारी यहां दी जा रही हैं।

आज के दो सबसे बड़े राष्ट्रीय दलों बीजेपी और कांग्रेस के चुनाव चिह्न 3 बार बदल चुके हैं। बीजेपी पहले जनसंघ के नाम से जानी जाती थी, जिसका 1977 में जनता पार्टी में विलय हुआ। बाद में 1980 में जनसंघ के नेताओं ने बीजेपी बनाई।

2019 के लोकसभा चुनाव पर कुल खर्च 50 हजार करोड़ (अनुमान) आएगा। यूएस चुनाव (2016) पर खर्च हुए थे 42 हजार करोड़, जिसे पीछे छोड़कर यह चुनाव सबसे महंगा होगा। 2014 लोकसभा चुनाव पर 30 हजार करोड़ का खर्च आया था।

पार्टी ने इससे पहले तीसरी सूची में पांच नाम घोषित किए थे। इसके तहत बीएसपी ने धौरहरा से अरसद अहमद सिद्दीकी, सीतापुर से नकुल दुबे, मोहनलालगंज (अनुसूचित जाति) से सीएल वर्मा, फतेहपुर से सुखदेव प्रसाद और कैसरगंज से चंद्रदेव राम यादव को चुनावी मैदान में उतारा था। 

बता दें कि कि यूपी में एसपी, बीएसपी और आरएलडी के बीच गठबंधन के तहत हुए सीटों के समझौते में बीएसपी को 38 सीटें, एसपी को 37 सीटें और तीन सीटों आरएलडी को मिली हैं। रायबरेली और अमेठी सीट पर गठबंधन अपना प्रत्याशी नहीं उतारेगा। 

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

14 + 9 =

पाठको की राय