Tuesday, April 23rd, 2019

झारखंड: गिरिडीह में 3 नक्सली मारे गए, एक CRPF जवान भी शहीद

गिरिडीह

झारखंड के गिरीडीह में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच सोमवार सुबह मुठभेड़ हो गई. इस घटना में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने 3 नक्‍सलियों को मार गिराया. मुठभेड़ में सीआरपीएफ का एक जवान भी शहीद हो गया. गिरिडीह नक्‍सल प्रभावित इलाका है जहां नक्सली अक्सर शासन-प्रशासन के कामकाज को चुनौती देते रहे हैं. सोमवार के इस मुठभेड़ में नक्‍सलियों के पास से बड़ी मात्रा में विस्‍फोटक, एक एके 47 रायफल, 3 मैगजीन और 4 पाइप बम भी बरामद हुए हैं.

अब तक प्राप्त जानकारी के मुताबिक, सोमवार सुबह करीब 6.15 बजे गिरीडीह के बेलभा घाट इलाके में सीआरपीएफ की 7वीं बटालियन ने नक्‍सलियों के खिलाफ विशेष अभियान चलाया. इस कार्रवाई में दोनों ओर से गोलीबारी हुई जिसमें सीआरपीएफ ने 3 नक्‍सलियों को मार गिराया. इस विशेष अभियान में सीआरपीएफ का एक जवान भी शहीद हो गया.

इससे पहले 3 मार्च को सुरक्षा बलों ने गिरिडीह जिले में इंप्रोवाइज्ड एक्प्लोसिव डिवाइस (आईईडी) और अन्य विस्फोटक बरामद किए. पुलिस ने कहा कि सीआरपीएफ के साथ मिलकर चलाए गए एक संयुक्त अभियान के तहत गिरिडीह जिले के पारसनाथ हिल के पास मोहनपुर के जंगलों में तलाशी अभियान चलाकर करीब 15 किलोग्राम आईईडी, सैकड़ों कारतूस, नक्सली साहित्य और अन्य विस्फोटक बरामद किए गए. पुलिस ने कहा कि पता चला था कि नक्सलियों का राज्य में लोकसभा चुनाव के दौरान इन विस्फोटकों का इस्तेमाल करने का इरादा था.

गौरतलब है कि देश के कई हिस्सों में नक्सली लोकसभा चुनाव का विरोध कर रहे हैं और लोगों से वोट न देने की अपील कर रहे हैं. कहीं कहीं उन्होंने हिंसा का रास्ता भी अख्तियार किया है. हाल में एक घटना छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में हुई जहां एक इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) विस्फोट में पांच पुलिसकर्मी शहीद हो गए. ये पुलिसकर्मी बीजेपी विधायक भीमा मांडवी की सुरक्षा में लगे थे. विस्फोट में बीजेपी विधायक की भी मौत हो गई. यह घातक विस्फोट दंतेवाड़ा के कुवाकोंडा इलाके में हुआ था.

पिछले महीने झारखंड के गुमला जिले में संदिग्ध नक्सलियों ने दो लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी. पुलिस के मुताबिक तुरुनाडु गांव में चार से पांच लोग एक घर में घुसे और परिवार के लोगों पर अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी. घटना में दो लोगों की मौत हो गई. मारा गया एक व्यक्ति पूर्व में नक्सली था. 

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

7 + 13 =

पाठको की राय