Monday, July 22nd, 2019

इंदौर से पटवारी या संघवी पर दांव खेल सकती है कांग्रेस !

इंदौर
 लोकसभा सीट पर कांग्रेस का उम्मीदवार आज या फिर कल घोषित हो जाएगा, क्योंकि भाजपा ने अपना उम्मीदवार घोषित करने की तैयारी कर ली है। जैसे ही भाजपा इंदौर से अपने नाम की घोषणा करेगी, वैसे ही कांग्रेस भी नाम तय कर जारी कर देगी। कांग्रेस से कौन लड़ेगा, इस पर दिल्ली में नामों को लेकर मंथन शुरू हो गया है। कांग्रेसियों की मानें तो इंदौर सीट पर मंत्री जीतू पटवारी व पंकज संघवी में से किसी एक नाम पर फैसला होगा। इनमें से सबसे ज्यादा प्रबल संभावना पटवारी की बताई जा रही है, क्योंकि उन्हें लड़ाने के लिए पार्टी अपनी विधायक को चुनाव न लड़ाने की गाइड लाइन को तोडऩे पर भी विचार कर रही है।

जीतू ने दी फिर जिताने की गारंटी

इसका कारण इंदौर से जीतू के लडऩे और जीतने पर राऊ विधानसभा में उपचुनाव होने पर कांग्रेस को फिर जिताने की गारंटी उन्होंने पार्टी के ऊपर बैठे नेताओं को दी है ताकि प्रदेश में सरकार को बनाए रखने में कांग्रेस का विधायक कम न हो। इसके साथ ही उन्होंने लोकसभा चुनाव की तारीख तय होने के बाद से पार्टी के टिकट देने पर चुनाव लडऩे की जहां घोषणा कर दी है, वहीं उनकी तैयारी अलग चल रही है। मंत्री पटवारी के साथ पंकज संघवी ने भी तैयारी शुरू कर दी है।

न जीतने पर नुकसान, न हारने पर

कांग्रेसियों के अनुसार अगर पार्टी इंदौर सीट से मंत्री पटवारी को चुनाव लड़वाती है तो उनका किसी सूरत में नुकसान नहीं होगा। इंदौर सीट से लगातार 8 बार से हारती आ रही कांग्रेस पार्टी के जीतने पर पटवारी का कद और बढ़ जाएगा। सांसद अलग हो जाएंगे और हारते हैं तो विधायक के साथ मंत्री पद तो बना ही रहेगा। ऐसे में उनका न तो जीतने पर नुकसान होगा और न ही हारने पर। दरअसल, कांग्रेस इंदौर सीट पर जीतने वाले नेता को मैदान में उतारकर दांव लगाने के मूड़ में है। ऐसे में कांग्रेस को मैदान में उतारने के लिए मंत्री पटवारी ही दिख रहे हैं। अब देखना यह है कि पटवारी चुनाव लड़ते हैं या नहीं क्योंकि फैसला दिल्ली से राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी करेंगे। वैसे इंदौर सीट से मंत्री पटवारी की चुनाव लडऩे की प्रबल संभावना बताई जा रही है।

Source : Agency

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

10 + 2 =

पाठको की राय