Rashifal 12 June 2022 : पढ़ें मेष से लेकर मीन के आज का राशिफल

Rashifal 12 June 2022 | Rashifal 12 जून 2022 | Horoscope today | rashifal 2022 in hindi | 12 राशियों का राशिफल आज का | टुडे राशिफल इन हिंदी | aaj ka rashifal | आज का दैनिक राशिफल | राशिफल दैनिक | today rashifal

Rashifal 12 June 2022 Today Horoscope : राशियाँ राशिचक्र के उन बारह बराबर भागों को कहा जाता है जिन पर ज्योतिषी आधारित है। हर राशि सूरज के क्रांतिवृत्त (ecliptic) पर आने वाले एक तारामंडल से सम्बन्ध रखती है और उन दोनों का एक ही नाम होता है – जैसे की मिथुन राशि और मिथुन तारामंडल।

इन बारह तारा समूह ज्योतिष (Astrology) के हिसाब से महत्वपूर्ण हैं। यदि पृथ्वी, सूरज के केन्द्र और पृथ्वी की परिक्रमा के तल को चारो तरफ ब्रम्हाण्ड में फैलायें, तो यह ब्रम्हाण्ड में एक तरह की पेटी सी बना लेगा। इस पेटी को हम 12 बराबर भागों में बांटें तो हम देखेंगे कि इन 12 भागों में कोई न कोई तारा समूह आता है।

हमारी पृथ्वी और ग्रह, सूरज के चारों तरफ घूमते हैं या इसको इस तरह से कहें कि सूरज और सारे ग्रह पृथ्वी के सापेक्ष इन 12 तारा समूहों से गुजरते हैं। यह किसी अन्य तारा समूह के साथ नहीं होता है इसलिये यह 12 महत्वपूर्ण हो गये हैं। इस तारा समूह को हमारे पूर्वजों ने कोई न कोई आकृति दे दी और इन्हे राशियां कहा जाने लगा। हर rashifal hindi का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से rashifal today फल का आकंलन किया जाता है।

जाने आज का राशिफल … (aaj ka rashifal)

मेष (Aries) राशि आज की | mesh raashi aaj ki (Aries Horoscope Today)

शैक्षिक या बौद्धिक कार्यों में सम्मान की प्राप्ति‍ हो सकती है। मानसिक शान्ति‍ रहेगी। अचानक धन प्राप्ति‍ के योग बन रहे हैं। मन में शान्ति एवं प्रसन्नता के भाव रहेंगे। माता का सानिध्य मिलेगा। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। कारोबार में वृद्धि होगी।

वृषभ (Taurus) राशि फल | aaj ka vrshabh raashiphal (Taurus Horoscope Today)

नौकरी में तरक्की के योग बन रहे हैं। शासन सत्ता का सहयोग मिलेगा। परन्तु परिवार से दूर किसी दूसरे स्थान पर जा सकते हैं। भवन सुख में वृद्धि होगी। भौतिक सुखों का विस्तार होगा। पिता को स्वास्थ्य विकार हो सकते हैं। आय में वृद्धि होगी।

मिथुन (Gemini) आज का राशि का फल (Gemini Horoscope Today)

मन में नकारात्मक प्रभाव से बचें। मानसिक शान्ति‍ के लिए प्रयास करें। कारोबार की स्थिति में सुधार होगा। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। कारोबार में वृद्धि होगी। परिश्रम की अधिकता रहेगी। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। अनावश्‍यक तनाव से बचें।

कर्क (Cancer) | aaj ki kark raashiphal (Cancer Horoscope Today)

मन अशान्त रहेगा। आत्मविश्वास में कमी रहेगी। आत्मसंयत रहें। व्यर्थ के झगड़ों आदि से बचें। किसी बुजुर्ग से धन प्राप्त हो सकता है। बातचीत में संयत रहें। कला एवं संगीत के प्रति रुझान बढ़ेगा। नौकरी में स्थान परिवर्तन हो सकता है।

सिंह (Leo) | aaj ka sinh raashiphal (Leo Horoscope Today)

आत्मविश्वास से परिपूर्ण रहेंगे। शैक्षिक कार्यों में सफलता मिलेगी। बौद्धिक कार्यों में सम्मान की प्राप्ति‍ हो सकती है। आत्मविश्वास से लबरेज तो रहेंगे, परन्तु धैर्यशीलता में कमी भी रहेगी। किसी पैतृक सम्पत्ति का लाभ हो सकता है। पर‍िवार में धार्म‍िक कार्य होंगे।

कन्या (Virgo) | aaj ki kanya raashiphal (Virgo Horoscope Today)

मन अशान्त रहेगा। संयत रहें। क्रोध के अतिरेक से बचें। नौकरी में तरक्की के अवसर मिल सकते हैं। कार्यक्षेत्र में परिवर्तन हो सकता है। सम्पत्ति के रखरखाव पर खर्च बढ़ सकते हैं। कारोबार में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। धैर्य से काम लें।

तुला (Libra) | aaj ka tula raashiphal (Libra Horoscope Today)

धार्मिक संगीत के प्रति रुझान बढ़ सकता है। मन प्रसन्न रहेगा। कारोबार के विस्तार पर खर्च बढ़ सकते हैं। परिवार का साथ मिलेगा। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा का प्रभाव रहेगा। नौकरी में कार्यक्षेत्र में परिवर्तन हो सकता है। आय में वृद्धि भी हो सकती है।

वृश्चिक (Scorpio) | aaj ka vrshchik raashi phal (Scorpio Horoscope Today)

संयत रहें। धैर्यशीलता बनाये रखें। नौकरी में तरक्की के योग बन रहे हैं। परन्तु किसी दूसरे स्थान पर जाना पड़ सकता है। सन्तान की ओर से सुखद समाचार मिल सकते हैं। रहन-सहन अव्यवस्थित हो सकता है। आय में सुधार होगा। माता का सहयोग म‍िलेगा।

धनु (Sagittarius) | aaj ka dhanu raashiphal (Sagittarius Horoscope Today)

आत्मसंयत रहें। क्रोध से बचें। परिवार की जिम्मेदारियां बढ़ सकती हैं। जीवनसाथी का साथ भी मिल सकता है। परिवार की समस्याएं परेशान करेंगी। नौकरी में कार्यक्षेत्र में वृद्धि हो सकती है। परिश्रम अधिक रहेगा। मन अशान्त रहेगा। तनाव से बचें।

मकर (Capricorn) | aaj ka makar raashiphal (Capricorn Horoscope Today)

वाणी में मधुरता रहेगी, परन्तु धैर्यशीलता बनाये रखने के भी प्रयास करें। नौकरी में परिवर्तन की सम्भावना बन रही है। आत्मविश्वास में कमी रहेगी। माता को स्वास्‍थ्‍य विकार हो सकता है। खर्चों में वृद्धि होगी। शिक्षा में कठिनाइयां आ सकती हैं।

कुंभ (Aquarius) | aaj ki kumbh raashiphal (Aquarius Horoscope Today)

क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा के मनोभाव हो सकते हैं। स्वास्थ्‍य का ध्यान रखें। खर्चों में वृद्धि हो सकती है। मित्रों का सहयोग मिलेगा। अपनी भावनाओं को वश में रखें। क्रोध के अतिरेक से बचें। सन्तान को स्वास्थ्य विकार हो सकते हैं। परिवार का सहयोग मिलेगा।

मीन (Pisces) | aaj ki meen raashi phal (Pisces Horoscope Today)

मन परेशान रहेगा। शैक्षिक कार्यों के लिए सचेत रहें। व्यवधान आ सकते हैं। किसी मित्र का कारोबार में सहयोग मिल सकता है। वाणी में सौम्यता रहेगी। फिर भी आत्मसंयत रहें। शैक्षिक कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे। यात्रा पर जा सकते हैं।

Also Read:

Related Articles

Back to top button