ODOP Yojana : कूनो में चीतों की आमद से ओडीओपी को मिलेगा नेशनल मार्केट

कूनो-पालपुर राष्ट्रीय उद्यान (Kuno National Park, Sheopur M.P.) में दुनिया के सबसे तेज दौड़ने वाले स्तनधारी चीतों की आमद (Cheetah Project) के साथ अंचल के स्थानीय उत्पादों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर बाजार (ODOP Yojana) मिलने के रास्ते भी खुल जाएंगे।

ग्वालियर
ODOP Yojana : प्रदेश सरकार ओडीओपी दिशा में भी गंभीरता के साथ विचार कर रही है, जिससे अब मुरैना और श्योपुर सहित ग्वालियर-चंबल अंचल के विभिन्न जिलों के स्थानीय उत्पादों को ओडीओपी योजना के तहत राष्ट्रीय स्तर पर बाजार उपलब्ध होने के द्वार खुल जाएंगे।

जानकारी के मुताबिक इसके लिए सरकार ODOP Yojana में सीधे मॉनीटरिंग करने वाली है। इस संबंध में स्थानीय प्रशासन को 11 सितंबर को ODOP Yojana (वन ड्रिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट) योजना के तहत वृहद प्रदर्शनी लगाने की जिम्मेदारी दी गई है।

Also Read : 17 सितंबर को मध्य प्रदेश आएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

शासन की मंशा है कि इस योजना के रुप में मुरैना का सरसों तेल, शिवपुरी का मूंगफली तेल, चंदेरी के वस्त्र, शिवपुरी की जैकेट, डिंडौरी की गोंडी चित्रकला आदि उत्पाद की गतिविधियों सहित प्रदेश में एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) में किए जा रहे कार्यों को प्रदर्शित किया जाए। इन कार्यों की जानकारी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भी दी जाएगी।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) चीता पुनर्स्थापना के लिए इस बार 17 सितंबर को अपने जन्म दिवस के अवसर पर Kuno National Park, Sheopur, MP आ रहे हैं। इस सिलसिले में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियों की शासन-प्रशासन स्तर पर सीधे भोपाल से समीक्षा की जा रही है।

कूनो में 11 को होगा वृहद चीता मित्र सम्मेलन (Cheetah Project)

सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में अफ्रीकन चीतों के प्रवेश से पहले 11 सितंबर को कूनो नेशनल पार्क में वृहद चीता मित्र सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। इस सम्मेलन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं केन्द्रीय वनमंत्री भूपेन्द्र यादव शामिल होंगे।

Also Read: नरसिंहगढ़ के चीतल मिटाएंगे कूनो के चीतों की भूख

इस संबंध में वन विभाग ने कूनो के आसपास बसे 51 गांव में से अब तक 457 लोगों को चीतामित्र बनाया है, जिन्हें चीतों के व्यवहार के बारे में बताया गया है। चीतों के व्यवहार के मामले में जागरुक करते हुए उन्हें जानकारी दी जा रही है कि चीता कभी किसी पर हमला नहीं करता। इस अभियान के तहत ग्रामीणों को चीता और तेंदुआ के बीच के अंतर को भी समझाया जा रहा है।

जानिए एक जिला एक उत्पाद में MP के किस जिले का कौनसा उत्पाद

मध्यप्रदेश में ODOP Yojana तीन हिस्सों में बांटा गया है, पहला उद्यानिकी विभाग की ओर से जारी जिलेवार उत्पाद, दूसरा कषि विभाग की ओर से चुनिंदा दस जिलों के लिए फसल और तीसरे उद्योग विभाग की ओर से हर जिले में एक उत्पाद।

ODOP Yojana के तहत उद्यानिकी विभाग की सूची

अनूपपुर टमाटर
सिंगरौली टमाटर
दमोह टमाटर
रायसेन टमाटर
आगर मालवा संतरा / सिट्रस
अलीराजपुर सीताफल
अशोकनगर टमाटर
बड़वानी अदरक
बैतूल आम
भोपाल अमरूद
बुरहानपुर केला
छतरपुर सुपारी
छिंदवाड़ा आलू
दतिया टमाटर
देवास आलू
धार सीताफल
गुना धनिया
ग्वालियर आलू
हरदा प्याज
होशंगाबाद अमरूद
इंदौर आलू
जबलपुर हरी मटर
झाबुआ टमाटर
कटनी टमाटर
खंडवा प्याज
खरगोन मिर्च
मंदसौर लहसुन
नीमच धनिया
निवारी अदरक
पन्ना आंवला
राजगढ़ संतरा/खट्टे
रतलाम लहसुन
रीवा हल्दी
सागर टमाटर
सतना टमाटर
सीहोर अमरूद
सिवनी सीताफल
शहडोल हल्दी
शाजापुर प्याज
श्योपुर अमरूद
शिवपुरी टमाटर
सीधी आम
टीकमगढ़ अदरक
उज्जैन प्याज
उमरिया आम
विदिशा प्याज

Related Articles

Back to top button