17 Dec 2022 Rashifal : पढ़ें मेष से लेकर मीन के आज का राशिफल

जाने आज दिनांक 17 Dec 2022 का Rashifal | Rashifal 17 दिसंबर 2022 | Horoscope today in hindi | rashifal 2022 in hindi | 12 राशियों का राशिफल आज का | टुडे राशिफल इन हिंदी | aaj ka rashifal | आज का दैनिक राशिफल | राशिफल दैनिक | today rashifal

17 Dec 2022 Rashifal | Today Horoscope in Hindi: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में कुल 12 राशियों का वर्णन किया गया है। हर राशि का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से राशिफल का आकंलन किया जाता है। पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल…

जाने आज का राशिफल | 17 Dec 2022 Rashifal | Aaj Ka Rashifal in Hindi

मेष (Aries) राशि | (Aries Horoscope Today) – (चू,चे,चो, ला,ली,लू,ले,लो,अ)

मन परेशान हो सकता है। माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। रहन-सहन कष्टमय हो सकता है। पिता का साथ मिलेगा। नौकरी में यात्रा पर जा सकते हैं। कारोबार में वृद्धि होगी। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। परिवार में तनाव की स्थितियां बन सकती हैं। खर्चों की अधिकता रहेगी। नौकरी में अफसरों से मतभेद से बचें। आत्मविश्वास में कमी रहेगी। जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा। भाइयों से मतभेद रहेंगे।

वृषभ राशि (Taurus) | (Taurus Horoscope Today) – (ई,उ,ए,ओ,वा,वी,वु,वे,वो)

आत्मसंयत रहें। नौकरी में अफसरों से सद्भाव बनाकर रखें। नौकरी में तरक्की के अवसर मिल सकते हैं। शैक्षिक या बौद्धिक कार्यों में मान-सम्मान मिलेगा। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा के मनोभाव रहेंगे। घर-परिवार में धार्मिक कार्य होंगे। खर्च अधिक रहेंगे। आत्मविश्वास में कमी रहेगी। जीवनसाथी को स्वास्थ्य विकार हो सकते हैं। खर्चों में बढ़ोतरी से मन चिंतित हो सकता है। माता से धन की प्राप्ति होगी।

मिथुन (Gemini) | (Gemini Horoscope Today) – (क,की,कु,घ,छ,के,को,ह)

आत्मविश्वास भरपूर रहेगा, परन्तु धैर्यशीलता में कमी आ सकती है। कार्यक्षेत्र में परिश्रम अधिक रहेगा। जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। खर्च बढ़ेंगे। मन प्रसन्न रहेगा। व्यर्थ के क्रोध से बचें। वाहन के रखरखाव पर खर्च बढ़ सकते हैं। पिता का सहयोग मिलेगा। मानसिक कठिनाइयां रहेंगी। स्वभाव में चिड़चिड़ापन रहेगा। किसी मित्र के सहयोग से सम्पत्ति से आय के साधन बन सकते हैं।

कर्क (Cancer) | (Cancer Horoscope Today) – (हि,हे,हु,हो,डा,डी,डू,डे,डो)

मन परेशान हो सकता है। माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। जीवनसाथी का साथ मिलेगा। नौकरी में तरक्की के अवसर मिलेंगे। मान-सम्मान की प्राप्ति होगी। किसी मित्र के सहयोग से रोजगार के अवसर मिल सकते है। क्रोध एवं आवेश के अतिरेक से बचें। पारिवारिक समस्याएं परेशान कर सकती हैं। माता को स्वास्थ्य विकार रहेंगे। कारोबार में लाभ के अवसर मिलेंगे। विदेश यात्रा पर जा सकते हैं।

Also Read: Janeu Sanskar: क्या होता है जनेऊ संस्कार? जाने इसके वैज्ञानिक महत्व

सिंह (Leo) | (Leo Horoscope Today) – (मा,मी,मे,मो,टा,टी,टे)- 17 Dec 2022 Rashifal

आत्मविश्वास से लबरेज रहेंगे, परन्तु संयत रहें। क्रोध से बचें। परिवार में धार्मिक कार्य हो सकते हैं। सम्मान में वृद्धि होगी। मित्रों का सहयोग मिलेगा। कारोबार का विस्तार हो सकता है। पिता से धन की प्राप्ति‍ हो सकती है। यात्रा पर जाना हो सकता है। आशा-निराशा के मिश्रित भाव मन में रहेंगे। माता के स्वास्थ्य में सुधार होगा। नौकरी में तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे। सुस्वादु खानपान में रुचि बढ़ेगी।

कन्या (Virgo) | (Virgo Horoscope Today) – (टो,पा,पी,पू,ष,ण,ठे,पे,प)

मन में शान्ति एवं प्रसन्नता रहेगी। आत्मविश्वास बहुत रहेगा। शैक्षिक या शोधादि कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे। परिवार की जिम्मेदारी बढ़ सकती है। संयत रहें। क्रोध के अतिरेक से बचें। नौकरी में तरक्की के मार्ग प्रशस्त हो सकते हैं। अफसरों से वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। क्षणे रुष्‍टा-क्षणे तुष्टा के भाव रहेंगे। जीवनसाथी के स्वास्थ्य में सुधार होगा। किसी नए कारोबार की शुरुआत कर सकते हैं।

तुला (Libra) | (Libra Horoscope Today) – (रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ते)

आत्मसंयत रहें। व्यर्थ के क्रोध एवं वाद-विवाद से बचें। जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। नौकरी में कार्यक्षेत्र में परिवर्तन हो सकता है। वाणी में मधुरता रहेगी। अपनी भावनाओं को वश में रखें। कारोबार की स्थिति में सुधार होगा। परिवार का सहयोग मिलेगा। मानसिक शान्ति रहेगी। बातचीत में सन्तुलित रहें। शैक्षिक एवं शोधादि कार्यों में सफलता मिलेगी। आय के स्रोत बनेंगे।

वृश्चिक (Scorpio) | (Scorpio Horoscope Today) – (तो,ना,नी,नू,ने, यो,या,यि,यु)

मन प्रसन्न रहेगा। आत्मविश्वास भरपूर रहेगा, परन्तु बातचीत में संयत रहें। शैक्षिक कार्यों में सफल रहेंगे। मान-सम्मान की प्राप्ति होगी। सेहत का ध्यान रखें। पिता के स्वास्थ्‍य का ध्यान रखें। नौकरी में कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी मिल सकती है। स्वभाव में चिड़चिड़ापन रहेगा। परिवार में सुख-शान्ति रहेगी। माता से धन प्राप्ति हो सकती है। तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे। भाइयों का सहयोग मिलेगा।

Also Read: 24 घंटे में होते हैं 30 Muhurat, मुहूर्त देख करें कार्य

धनु (Sagittarius) | (Sagittarius Horoscope Today) – (ये,यो,भा,भी,भू,धा,फ,ढ,भे)

अपनी भावनाओं को वश में रखें। नौकरी में तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे। आय में वृद्धि होगी। सन्तान के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। खर्च बढ़ेंगे। पठन-पाठन में रुचि रहेगी। शैक्षिक कार्यों में सफल रहेंगे। परिवार में व्यर्थ के वाद-विवाद से बचें। सेहत का ध्यान रखें। सन्तान सुख में वृद्धि होगी। भवन के रखरखाव पर खर्च बढ़ सकते हैं। किसी मित्र के सहयोग से आय वृद्धि के स्रोत विकसित हो सकते हैं।

मकर (Capricorn) | (Capricorn Horoscope Today) – (भो,जा,जी,खि,खा,खो,गा,गि)

संयत रहें। मन परेशान हो सकता है। व्यर्थ के क्रोध एवं वाद-विवाद से बचने का प्रयास करते रहें। किसी भवन या सम्पत्ति से आय के साधन बन सकते हैं। कारोबार में परिवर्तन के योग बन रहे हैं। परिश्रम अधिक रहेगा। भाई-बहनों का साथ मिलेगा। रहन-सहन में असहज हो सकते हैं। वाणी में सौम्यता रहेगी। अपनी भावनाओं को वश में रखें। जीवनसाथी को स्वास्थ्य विकार हो सकते हैं।

कुंभ (Aquarius) | (Aquarius Horoscope Today) – (गू,गे,गो,सा,सी,सू,से,सो,द)

क्रोध एवं आवेश के अतिरेक से बचें। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। आय में वृद्धि तो होगी, परन्तु अनियोजित खर्चों में वृद्धि होगी। धैर्यशीलता बनाये रखने के प्रयास करें। शैक्षिक या बौद्धिक कार्यों के लिए यात्रा पर जा सकते हैं। मन में शान्ति एवं प्रसन्नता के भाव रहेंगे। कला एवं संगीत के प्रति रुचि बढ़ेगी। किसी पुराने मित्र का आगमन हो सकता है। कारोबार में तरक्की मिलेगी। संतान सुख में बढ़ोतरी होगी।

मीन (Pisces) | (Pisces Horoscope) – (दा,दु,थ,झ,दे,दो,चा,चि) – 17 Dec 2022 Rashifal

मन प्रसन्न रहेगा। आत्मविश्वास भरपूर रहेगा। कारोबार का विस्तार होगा। शासन-सत्ता का सहयोग मिलेगा। मान-सम्मान में वृद्धि होगी। आय भी बढ़ेगी। क्रोध के अतिरेक से बचें। नौकरी में अफसरों का सहयोग मिलेगा। तरक्की के अवसर मिल सकते हैं। वाणी में कठोरता का प्रभाव हो सकता है। बातचीत में सन्तुलित रहें। सन्तान को स्वास्थ्य विकार हो सकते हैं। शैक्षिक कार्यों में व्यवधान रहेंगे।

क्या होती है राशियां – जाने राशिफल कैसे बनाई जाती है ?

राशियाँ राशिचक्र के उन बारह बराबर भागों को कहा जाता है जिन पर ज्योतिषी आधारित है। हर राशि सूरज के क्रांतिवृत्त (ecliptic) पर आने वाले एक तारामंडल से सम्बन्ध रखती है और उन दोनों का एक ही नाम होता है – जैसे की मिथुन राशि और मिथुन तारामंडल।

इन बारह तारा समूह ज्योतिष (Astrology) के हिसाब से महत्वपूर्ण हैं। यदि पृथ्वी, सूरज के केन्द्र और पृथ्वी की परिक्रमा के तल को चारो तरफ ब्रम्हाण्ड में फैलायें, तो यह ब्रम्हाण्ड में एक तरह की पेटी सी बना लेगा। इस पेटी को हम 12 बराबर भागों में बांटें तो हम देखेंगे कि इन 12 भागों में कोई न कोई तारा समूह आता है।

हमारी पृथ्वी और ग्रह, सूरज के चारों तरफ घूमते हैं या इसको इस तरह से कहें कि सूरज और सारे ग्रह पृथ्वी के सापेक्ष इन 12 तारा समूहों से गुजरते हैं। यह किसी अन्य तारा समूह के साथ नहीं होता है इसलिये यह 12 महत्वपूर्ण हो गये हैं। इस तारा समूह को हमारे पूर्वजों ने कोई न कोई आकृति दे दी और इन्हे राशियां कहा जाने लगा। हर rashifal hindi का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से rashifal today फल का आकंलन किया जाता है।

12 Dec to 18 Dec 2022 Weekly Horoscope : पढ़ें मेष से लेकर मीन का साप्ताहिक राशिफल

Related Articles

Back to top button