MP News : सी प्लेन उतरेगा प्रदेश के चार बांधों पर

Latest MP News : राज्य सरकार जल्द ही प्रदेश में 4 बड़े जलाशयों और तालाबों में C- प्लेन सेवा शुरू करेगी। इसके लिए आधा दर्जन से अधिक जलाशयों को चिन्हित किया गया है जिसमें शुरूआती दौर में 4 स्थानों पर सी-प्लेन शुरू किए जाएंगे।

Latest MP News : उज्जवल प्रदेश, भोपाल. प्रदेश में 4 बड़े जलाशयों और तालाबों में राज्य सरकार जल्द ही सी- प्लेन सेवा शुरू करेगी। इसके लिए आधा दर्जन से अधिक जलाशयों को अब तक चिन्हित किया गया है जिसमें शुरूआती दौर में 4 स्थानों पर सी-प्लेन शुरू किए जाएंगे। इसके जरिये खास तौर पर पर्यटन क्षेत्र से लोगों को जोड़ा जाएगा।

देश में अब तक गुजरात में साबरमती के रिवरफ्रंट से केवड़िया तक सी-प्लेन सेवा शुरू हो चुकी है। राज्य सरकार ने सी-प्लेन को आगामी कार्ययोजना में शामिल किया है और अगले वित्त वर्ष से इसकी शुरूआत की जाएगी जिसके लिए राज्य नीति आयोग के अफसरों की टीम सरकार के आगामी बजट की खूबियों की जानकारी देने के साथ सी-प्लेन की संभावना वाले जलाशयों की भी जानकारी जुटा रही है। राज्य नीति आयोग के सदस्य सचिव राज्य योजना आयोग के सचिव स्वतंत्र कुमार सिंह बताते हैं कि प्रदेश में 4 स्थानों पर सी-प्लेन सेवा शुरू की जाने पर काम हो रहा है।

इन स्थानों को अब तक लिया प्रस्ताव में

अब तक जिन जलाशयों और तालाबों को सी-प्लेन के लिए चिन्हित किया गया है उसमें खंडवा का हनुवंतिया जलाशय, नर्मदापुरम तवा बांध, ग्वालियर का तिघरा बांध, जबलपुर का बरगी बांध, सीहोर का कोलार बांध, रीवा का गोविंदगढ़ तालाब, मंदसौर का गांधी सागर बांध और शहडोल जिले का बाणसागर बांध शामिल हैं। इनमें से किसी चार जलाशय या तालाब को सी-प्लेन सेवा के लिए सबसे पहले चिन्हित कर वहां पर्यटन की संभावनाओं के आधार पर यह सेवा शुरू की जाएगी।

सी प्लेन की खासियत

  • जमीन-पानी दोनों जगहों से उड़ान भर सकता है और लैंड कर सकता है
  • सिर्फ 300 मीटर लंबे रनवे से उड़ान भर सकता है
  • एक बार में पायलेट सहित 19 यात्री सफर कर सकते हैं
  • अधिकतम स्पीड 339 किमी प्रति घंटा है

Related Articles

Back to top button