23 March 2024 Rashifal : जानिए कैसा रहेगा आपका दिन, Aaj Ka Rashifal

जाने आज दिनांक 23 March 2024 का Rashifal | Rashifal 23 March 2024 | Kal Ka Rashifal 23 March 2024 | Horoscope Tomorrow | Horoscope today in hindi | rashifal 2024 in hindi | 12 राशियों का राशिफल आज का | टुडे राशिफल इन हिंदी | aaj ka rashifal | आज का दैनिक राशिफल | राशिफल दैनिक | today rashifal | Daily Horoscope | Kal Ka Rashifal

23 March 2024 Rashifal | Today Horoscope in Hindi | Horoscope Tomorrow 23 March 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में कुल 12 राशियों का वर्णन किया गया है। हर राशि का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से राशिफल का आकंलन किया जाता है। Daily Horoscope, Kal Ka Rashifal, Aaj Ka Rashifal, Astrology, Daily Horoscope Today, Today Rashifal, Vogue Horoscope, Weekly Horoscope पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल…

जाने आज का राशिफल | 23 March 2024 Rashifal | Aaj Ka Rashifal

Aaj Ka Rashifal, Astrology, Daily Horoscope Today, Today Rashifal, Weekly Horoscope

मेष (Aries) राशि | (Aries Horoscope Today) – (चू,चे,चो, ला,ली,लू,ले,लो,अ) – Rashifal

विद्यार्थियों को कड़ी मेहनत का फल मिलेगा। व्यापार में बढ़ोत्तरी के नए अवसर मिलेंगे। तरक्की की राह पर आने वाली बाधाएं दूर होगी। जीवन के हर क्षेत्र में मनचाही सफलता मिलेगी, लेकिन कार्यस्थल पर काफी प्रतिस्पर्धा का माहौल रहेगा। कुछ जातक पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करना का प्लान बना सकते हैं। साथ में मूवी का प्लान बना सकते हैं या कहीं घूमने जा सकते हैं। इसके अलावा अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें। हेल्दी डाइट लें। आज आपकी आध्यात्मिक कार्यों में भी रुचि बढ़ेगी।

वृषभ राशि (Taurus) | (Taurus Horoscope Today) – (ई,उ,ए,ओ,वा,वी,वु,वे,वो)

मानसिक अशांति से मुक्ति मिलेगी। नौकरी-कारोबार में तरक्की के नए अवसर मिलेंगे। सामाजिक पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। व्यापार में विस्तार होगा। शत्रु पराजित होंगे। आज आपके सभी सपने साकार होंगे। परिजनों के सपोर्ट से धन अर्जित करने के नए मार्ग बनेंगे। जीवनसाथी से वैचारिक मतभेद हो सकता है। क्रोध के अतिरेक से बचें। जल्दबाजी में कोई फैसला न लें और रिश्तों में धैर्य बनाए रखें।

मिथुन (Gemini) | (Gemini Horoscope Today) – (क,की,कु,घ,छ,के,को,ह)

प्रेम-संबंधों में मधुरता आएगी। व्यापार में धन लाभ के योग बनेंगे। नए लोकेशन पर बिजनेस शुरू करने का नया अवसर मिलेगा। ऑफिस में बॉस आपके कार्यों की प्रशंसा करेंगे। आय में वृद्धि के योग बनेंगे। हालांकि, परिजनों के स्वास्थ्य पर ध्यान दें। व्यर्थ के खर्चों से बचें। वाणी पर नियंत्रण रखें। विद्यार्थियों को पढ़ाई-लिखाई के कार्यों में समय व्यतीत करना चाहिए। साथ ही रात्रि में वाहन चलाते समय सावधानी बरतें और ट्रैफिक के नियमों का पालन करें।

कर्क (Cancer) | (Cancer Horoscope Today) – (हि,हे,हु,हो,डा,डी,डू,डे,डो)

आज पास्ट को भूलकर लाइफ की नए सिरे से शुरुआत करने का परफेक्ट दिन है। कुछ जातकों को प्रोफेशनल लाइफ में शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। ऑफिस मैनेजमेंट में आपकी सकारात्मक छवि बनी रहेगी। हालांकि, कार्यों का दबाव भी बढ़ेगा। सहकर्मियों के व्यर्थ के वाद-विवाद से बचें। ऑफिस पॉलिटिक्स से दूर रहें। पार्टनर से बहस करने से बचें। इससे रिश्तों में मुश्किलें बढ़ सकती हैं। आज बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर मन चिंतित रह सकता है। आलस्य से दूर रहें और जंक फूड के सेवन से परहेज करें।

Also Read: Janeu Sanskar: क्या होता है जनेऊ संस्कार? जाने इसके वैज्ञानिक महत्व

सिंह (Leo) | (Leo Horoscope Today) – (मा,मी,मे,मो,टा,टी,टे)- 23 March 2024 Rashifal

व्यापार में बढ़ोत्तरी होगी। शैक्षिक कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे। कार्यस्थल पर वातावरण अनुकूल रहेगा। उच्चाधिकारियों के सपोर्ट से कार्यों की बाधाएं दूर होंगी। विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिलेगी। ऑफिस टास्क को डेडलाइन के अंतर्गत कंपलीट करने की कोशिश करें। पार्टनर के विचारों का सम्मान करें। मानसिक तनाव से मुक्ति पाने के लिए रोजाना योग और मेडिटेशन करें। अपनी डाइट में प्रोटीन और न्यूट्रीशन से भरपूर फूड शामिल करें।

कन्या (Virgo) | (Virgo Horoscope Today) – (टो,पा,पी,पू,ष,ण,ठे,पे,प)

पिता के सहयोग से कार्यों की बाधाएं दूर होंगी। आज बिजनेस से जुड़े डिसीजन बहुत सोच-समझकर लें। नौकरीपेशा वालों के प्रमोशन या अप्रेजल के चांसेस बढ़ेंगे। ऑफिस पॉलिटिक्स से दूरी बनाएं। अपनी स्किल को बेहतर बनाने की कोशिश करें। इससे करियर ग्रोथ के कई सुनहरे अवसर मिलेंगे। आज पारिवारिक जीवन में खुशियों का माहौल होगा। रिश्तों में आपसी समझ और तालमेल बेहतर होगा। परिजनों के स्वास्थ्य पर ध्यान दें और उनके सुझावों को नजरअंदाज न करें। रोजाना योग और मेडिटेशन करें। इससे आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

तुला (Libra) | (Libra Horoscope Today) – (रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ते)| Aaj Ka Rashifal

चुनौतियों के बावजूद व्यापारिक स्थिति सुदृढ़ होगी। धन का आवक बढ़ेगा। नौकरी-कारोबार में तरक्की करेंगे। प्रोफेशनल लाइफ में शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। आय के नए स्त्रोत बनेंगे। महत्वपूर्ण कार्य बिना किसी विघ्न-बाधा के संपन्न होंगे। सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। आज फैमिली के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करें और रिश्तों की गलतफहमियां दूर करने की कोशिश करें।

वृश्चिक (Scorpio) | (Scorpio Horoscope Today) – (तो,ना,नी,नू,ने, यो,या,यि,यु)

प्रोफेशनल लाइफ में नई चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार रहें। आज पिता के सपोर्ट से धनार्जन के नए मार्ग खुलेंगे। ऑफिस में व्यर्थ के वाद-विवाद से बचें। अपनी स्किल को इंप्रूव करने की कोशिश करें। ऑफिस में टैलेंट का प्रदर्शन करने का भरपूर अवसर मिलेगा। कुछ जातकों को प्रमोशन या ट्रांसफर हो सकता है। परिजनों के हेल्थ का खास ध्यान रखें। मैरिड लाइफ में खुशनुमा माहौल रहेगा।

Also Read: नाम के पहले अक्षर से ऐसे जाने अपनी राशि, सभी 12 राशियों के चिन्ह जाने

धनु (Sagittarius) |(Sagittarius Horoscope Today) – (ये,यो,भा,भी,भू,धा,फ,ढ,भे)

कानूनी मामलों में जीत हासिल होगी। प्रोफेशनल लाइफ में नए बदलाव आएंगे। खर्चों की अधिकता भी रहेगी। व्यापार में सफलता मिलेगा। कार्यस्थल पर सकारात्मक माहौल रहेगा। हालांकि, परिजनों से वैचारिक मतभेद संभव है। रिश्तों में प्यार और रोमांस बढ़ेगा। बच्चों के स्वास्थ्य पर ध्यान दें। नए परिवर्तनों को स्वीकार करने के लिए तैयार रहें। चुनौतियों का आत्मविश्वास के साथ सामना करें। विद्यार्थियों को परीक्षाओं में सफल होने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।

मकर (Capricorn) | (Capricorn Horoscope Today) – (भो,जा,जी,खि,खा,खो,गा,गि)

आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। कार्यों के सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। सभी कार्य प्लान के मुताबिक सफल होंगे। ऑफिस मीटिंग में छोटी-मोटी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन सहकर्मियों के सपोर्ट से कार्यों की बाधाएं दूर होंगी। पारिवारिक जीवन में जल्दबाजी में कोई फैसला न लें। अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें। कुछ जातकों को आज वायरल फीवर, गले में खराश या सर्दी-जुकाम की समस्या हो सकती है।

कुंभ (Aquarius) | (Aquarius Horoscope Today) – (गू,गे,गो,सा,सी,सू,से,सो,द)

आज कुंभ राशि वालों को प्रॉपर्टी से जुड़े विवादों से मुक्ति मिलेगी। व्यापार में विस्तार होगा। आय में वृद्धि के योग बनेंगे। नए कार्यों की शुरुआत करने के लिए शुभ समय है। आज ऑफिस में बॉस आपके कार्यों की प्रशंसा भी करेंगे। कार्यों की नई जिम्मेदारियों के लिए तैयार रहें। सभी टास्क को कड़ी मेहनत और लगन के साथ कंपलीट करें। रिश्तों में चल रहे मनमुटावों को दूर करने की कोशिश करें। एक-दूसरे को सपोर्ट करें और अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए मोटिवेट करें। क्रोध से बचें। विद्यार्थियों को आज कड़ी मेहनत का फल मिलेगा।

मीन (Pisces) | (Pisces Horoscope Today) – (दा,दु,थ,झ,दे,दो,चा,चि) – 23 March 2024 Rashifal

पुराने निवेशों से अच्छा रिटर्न मिलेगा। फैमिली और फ्रेंड्स के सपोर्ट से जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव आएंगे। ऑफिस में कार्यों को लेकर लापरवाही न बरतें। जरूरी टास्क को पहले कंपलीट करें। कार्यस्थल पर सहकर्मियों के सहयोग से तनाव कम होगा। फैमिली इश्यूज को ज्यादा बढ़ने न दें। बातचीत के जरिए समस्या का समाधान निकालें। यात्रा के दौरान अपनी मेडिकल किट साथ रखें। मैरिड लाइफ में प्यार और रोमांस की कमी नहीं होगी।

Also Read: Vastu Tips : भूलकर भी घर में ना रखें ये चीजें

क्या होती है राशियां – जाने राशिफल (Rashifal) कैसे बनाई जाती है ? – Aaj Ka Rashifal

राशियाँ राशिचक्र के उन बारह बराबर भागों को कहा जाता है जिन पर ज्योतिषी आधारित है। हर राशि सूरज के क्रांतिवृत्त (ecliptic) पर आने वाले एक तारामंडल से सम्बन्ध रखती है और उन दोनों का एक ही नाम होता है – जैसे की मिथुन राशि और मिथुन तारामंडल।

इन बारह तारा समूह ज्योतिष (Astrology) के हिसाब से महत्वपूर्ण हैं। यदि पृथ्वी, सूरज के केन्द्र और पृथ्वी की परिक्रमा के तल को चारो तरफ ब्रम्हाण्ड में फैलायें, तो यह ब्रम्हाण्ड में एक तरह की पेटी सी बना लेगा। इस पेटी को हम 12 बराबर भागों में बांटें तो हम देखेंगे कि इन 12 भागों में कोई न कोई तारा समूह आता है।

हमारी पृथ्वी और ग्रह, सूरज के चारों तरफ घूमते हैं या इसको इस तरह से कहें कि सूरज और सारे ग्रह पृथ्वी के सापेक्ष इन 12 तारा समूहों से गुजरते हैं। यह किसी अन्य तारा समूह के साथ नहीं होता है इसलिये यह 12 महत्वपूर्ण हो गये हैं। इस तारा समूह को हमारे पूर्वजों ने कोई न कोई आकृति दे दी और इन्हे राशियां कहा जाने लगा। हर rashifal hindi का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से rashifal today फल का आकंलन किया जाता है।

Read More

Ujjain Mahakal Live Darshan Today: महाकालेश्वर के करें लाइव दर्शन, जाने Aarti-Darshan का समय

Ram Mandir Ayodhya Live Darshan Today: राम लला के करें वर्चुअल दर्शन, जाने Aarti का समय

Related Articles

Back to top button