भारत समेत 91 देशों के iPhone हो सकते है हैक, Apple का अलर्ट

Apple ने कहा है कि भारत समेत दुनिया के 91 देश के यूजर्स किसी भी वक्त पेगासस जैसे स्पाइवेयर के शिकार हो सकते हैं। इससे पहले इसी तरह का अलर्ट एपल ने पिछले साल अक्तूबर में विपक्ष के कई नेताओं को भेजा था जिसके बाद काफी विवाद भी हुआ था।

Apple Mercenary Spyware: उज्ज्वल प्रदेश, लंदन. यदि आप भी एपल की किसी भी डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। एपल ने अपने यूजर्स को एक बड़े साइबर अटैक की चेतावनी दी है। एपल ने कहा है कि भारत समेत दुनिया के 91 देश के यूजर्स किसी भी वक्त पेगासस जैसे स्पाइवेयर के शिकार हो सकते हैं। इससे पहले इसी तरह का अलर्ट एपल ने पिछले साल अक्तूबर में विपक्ष के कई नेताओं को भेजा था जिसके बाद काफी विवाद भी हुआ था।

Also Read: Amazon Hot Summer Sale: रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन और AC पर मिल रहा बंपर डिस्काउंट, जानें डिटेल

इससे पहले आईफोन पर हुए पेगासस अटैक को लेकर साल 2021 में सुप्रीम कोट ने एक कमिटी बनाने का आदेश दिया था जिसके पास इस अटैक के जांच की जिम्मेदारी थी। बता दें कि Pegasus स्पाइवेयर को इस्त्रायल की कंपनी एनएसओ ग्रुप ने तैयार किया है। पेगासस की मदद से किसी भी फोन को हैक किया जा सकता है और यूजर को इस हैकिंग के बारे में भनक तक नहीं लगेगी।

अगस्त 2022 में इस कमिटी ने कहा था कि 29 मोबाइल फोन की जांच की गई जिसमें पेगासस स्पाइवेयर के होने का कोई सबूत नहीं मिला। उस दौरान भारत के कई पत्रकारों, सामाजिक कार्यकर्ताओं के फोन को पेगासस के जरिए मॉनिटर करने का दावा किया गया था। इस घटना के बाद से एपल अपने यूजर्स को संभावित हैकिंग को लेकर पहले ही अलर्ट भेज देता है।

CG High Court: सात जजों को प्रमोशन देकर बनाया डिस्ट्रिक्ट जज, जारी आदेश में सात नाम

Related Articles

Back to top button