16 October 2024 Rashifal: जानिए कैसा रहेगा आपका दिन, Aaj Ka Rashifal

जाने आज दिनांक 16 October 2024 का Rashifal | Rashifal 16 October 2024 | Kal Ka Rashifal 16 October 2024 | Horoscope Tomorrow | Horoscope Today in Hindi | Rashifal 2024 in Hindi | 12 राशियों का राशिफल आज का | टुडे राशिफल इन हिंदी | Aaj Ka Rashifal | आज का दैनिक राशिफल | राशिफल दैनिक | Today Rashifal | Daily Horoscope | Kal Ka Rashifal

16 October 2024 Rashifal | Today Horoscope in Hindi | Horoscope Tomorrow 16 October 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में कुल 12 राशियों का वर्णन किया गया है। हर राशि का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से राशिफल का आकंलन किया जाता है। Daily Horoscope, Kal Ka Rashifal, Aaj Ka Rashifal, Astrology, Daily Horoscope Today, Today Rashifal, Vogue Horoscope, Weekly Horoscope पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल…

मेष राशिफल (Aries Horoscope)

मेष राशि के जातकों को  अपने कामों पर पूरा ध्यान देने की आवश्यकता है. आप किसी से  कोई भी बात इग्नोर ना करें, नहीं तो इससे लड़ाई झगड़ा होना संभव है. पारिवारिक व्यवसाय में यदि दूरी आ गई थी, तो आप एकजुट नजर आएंगे. परिवार में किसी मागंलिक कार्यक्रम का आयोजन हो सकता है. राजनीति की और कदम बढ़ा रहे लोगों को थोड़ा सा सावधान रहना होगा, जो लोग किसी प्रॉपर्टी में इन्वेस्टमेंट करने के बारे में सोच रहे हैं, वह कल रुक जाए, नहीं तो उनका धन फंसने की संभावना है.

वृषभ राशि (Taurus Horoscope)

वृषभ राशि के जातकों के लिए कल दिन विशेष रूप से फलदायक रहने वाला है. आपको अपने जीवनसाथी के मनमाने व्यवहार के कारण समस्या हो सकती है.  आप परिवार के सदस्यों के साथ आनंदमय समय व्यतीत करेंगे. किसी नए काम के प्रति आपकी रुचि जागृत हो सकती है.  आप ऊर्जावान रहेंगे, आपकी तरक्की की राह में आ रही बाधाएं दूर होगी. आपको अपने पिताजी से कोई मन की बात कहने का मौका मिल सकता है.

मिथुन राशि (Gemini Horoscope)

मिथुन राशि के जातकों को अपनी सेहत पर पूरा ध्यान देने की आवश्यकता है, क्योंकि मौसम का विपरीत प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है. आप अपने साथी के साथ रोमांटिक मूड में नजर आएंगे, लेकिन परिवार में बड़े सदस्य यदि आपको कोई सलाह दे, तो आप उस पर अम्ल अवश्य  करें. आप किसी मकान की खरीदारी के लिए ससुराल पक्ष के व्यक्ति से धन उधार ले सकते हैं, जो आपको आसानी से मिल जाएगी. कार्य क्षेत्र में आपको कुछ कठिनाईयां  आएंगी, लेकिन फिर भी आप अपने कामों को आसानी से पूरा कर सकेंगे.

कर्क राशि (Cancer Horoscope)

कर्क राशि के जातकों को  अपनी पारिवारिक समस्याओं पर पूरा ध्यान देने की आवश्यकता है. जीवनसाथी के साथ मिलकर आपको उन्हें दूर करने की कोशिश करनी होगी. आप किसी से कोई भी ऐसी बात ना बोले, जिससे की बात बिगड़े. पारिवारिक संपत्ति में इजाफा होगा, क्योंकि किसी संपत्ति संबंधित मामले में आपको जीत मिलती दिख रही है. आपकी संतान पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन करेंगी, जिससे आपके मन में हर्षोल्लास बना रहेगा.

Also Read: Janeu Sanskar: क्या होता है जनेऊ संस्कार? जाने इसके वैज्ञानिक महत्व

सिंह राशि (Leo Horoscope)

सिंह राशि के जातकों को कल अपनी वाणी व व्यवहार पर संयम बनाए रखने की आवश्यकता है. आप पार्टनरशिप में कोई काम ना करें. आपकी किसी नए काम के प्रति रुचि जागृत हो सकती हैं. आपको अपने आसपास रह रहे लोगों से सावधान रहना होगा. पिताजी का कोई पुराना रोग फिर से उभर सकता है, जो आपको समस्या देगा.  आप किसी की कही सुनी बातों में ना आए, नहीं तो कोई लड़ाई झगड़ा हो सकता है.

कन्या राशि (Virgo Horoscope)

कन्या राशि के जातकों के लिए कल दिन मिलाजुला रहने वाला है.  आपको अपने परिवार को सदस्यों की बातों को इग्नोर करने से बचना होगा. आपकी किसी नए काम के प्रति रुचि जागृत हो सकती है, जो विद्यार्थी विदेश जाकर शिक्षक ग्रहण करना चाहते हैं, उन्हे कोई अच्छा अवसर हाथ लग सकता है. आपका माता-पिता के आशीर्वाद से कोई रुका हुआ काम पूरा होगा. आपकी कोई डील यदि लंबे समय से अटकी हुई थी, तो वह भी फाइनल हो सकती है.

तुला राशि (Libra Horoscope)

तुला राशि के जातकों के लिए कल दिन अनुकूल रहने वाला है. आप अपने जीवन साथी के साथ पार्टनरशिप में किसी काम की शुरुआत कर सकते हैं, जो आपके लिए अच्छी रहेगी. प्रेम जीवन जी रहे लोगों को  साथी की बातों  पर थोड़ा सोच समझकर ही भरोसा करना बेहतर रहेगा. आपको किसी प्रिय वस्तु के खोने का भय बना हुआ है, इसलिए आप थोड़ा ध्यान देकर ही कामों को करे. माता-पिता के आशीर्वाद से आपका कोई रुका हुआ काम पूरा होगा.

वृश्चिक राशि (Scorpio Horoscope)

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए कल दिन प्रसन्नता दिलाने वाला रहेगा. आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ खुशनुमा समय व्यतीत करेंगे. आपके दिए गए सुझावों का कार्य क्षेत्र में स्वागत होगा. प्रॉपर्टी डीलिंग का काम कर रहे लोग  कोई दिल थोड़ा सोच समझकर ही फाइनल करें. आपकी किसी राजनीतिक  काम की ओर रुचि जागृत हो सकती है. आप अपनी संतान के कहने पर कोई नया वाहन घर लेकर आ सकते हैं.

Also Read: नाम के पहले अक्षर से ऐसे जाने अपनी राशि, सभी 12 राशियों के चिन्ह जाने

धनु राशि (Sagittarius Horoscope)

धनु राशि के जातकों के लिए कल दिन किसी लड़ाई झगड़े से दूर रहने के लिए रहेगा. आपके मन में किसी बात को लेकर दुविधा बनी रहेगी. आप अपनी संतान के लिए कोई सरप्राइज गिफ्ट लेकर आ सकते हैं. आपके घर  किसी अतिथि का आयोजन हो सकता है. आपको प्रमोशन के साथ-साथ  वेतन में भी वृद्धि होगी, जो आपकी खुशी का कारण बनेगी. आप अपने पिताजी की सेहत के प्रतिशत सचेत रहें, क्योंकि उनकी आंखों से संबंधित समस्या बढ़ने की संभावना है.

मकर राशि (Capricorn Horoscope)

मकर राशि के जातकों के लिए कल दिन कुछ कठिनाइयो भरा रहने वाला है. जीवन साथी से  आपकी अनबन होने की संभावना है, इसलिए आप कोई भी बात सोच समझ कर बोले. कार्य क्षेत्र में भी  आपको कामों  को करने में कुछ असुविधा रहेगी, क्योंकि आपके विरोधी सतर्क रहेंगे. आपके घर किसी अतिथि का आगमन हो सकता है. आपको कुछ काम अधिक रहने के कारण सिर दर्द, थकान, बदन दर्द आदि बना रहेगा. आपको किसी काम में माताजी से मदद लेनी पड़ सकती है.

कुंभ राशि (Aquarius Horoscope)

कुंभ राशि के जातकों के लिए कल दिन मिश्रित रूप से फलदाक रहने वाला है. आप अपने परिवार के सदस्यों को लेकर कहीं बाहर जाने की प्लानिंग कर सकते हैं, जो आपके लिए अच्छी रहेगी. आप अपने व्यवसाय में किसी गलती को अनदेखा ना करें, नहीं तो बाद में आपको उसके लिए पछतावा होगा. आपको अपने कामों को पूरा करने में भाग दौड़ अधिक करनी होगी.  आपके सहयोगी कामों में आपका पूरा साथ देंगे.

मीन राशि (Pisces Horoscope)

मीन राशि के जातकों के लिए कल दिन  कोई खुशखबरी लेकर आने वाला है. आपको अपने बिजनेस को और बढ़ाने का मौका मिलेगा, जिसमें आपके साथ कोई पार्टनरशिप कर सकता है. परिवार में लोग आपको एकजुट रखने में कामयाब रहेंगे. प्रेम जीवन जी रहे लोगों के लिए दिन थोडा सोच समझ कर चलने के लिए है, क्योंकि आपसे काम में कोई गलती हो सकती है. विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई लिखाई पर पूरा ध्यान देने की आवश्यकता है.

Also Read: Vastu Tips : भूलकर भी घर में ना रखें ये चीजें

क्या होती है राशियां – जाने राशिफल (Rashifal) कैसे बनाई जाती है ? – Aaj Ka Rashifal

राशियाँ राशिचक्र के उन बारह बराबर भागों को कहा जाता है जिन पर ज्योतिषी आधारित है। हर राशि सूरज के क्रांतिवृत्त (ecliptic) पर आने वाले एक तारामंडल से सम्बन्ध रखती है और उन दोनों का एक ही नाम होता है – जैसे की मिथुन राशि और मिथुन तारामंडल।

इन बारह तारा समूह ज्योतिष (Astrology) के हिसाब से महत्वपूर्ण हैं। यदि पृथ्वी, सूरज के केन्द्र और पृथ्वी की परिक्रमा के तल को चारो तरफ ब्रम्हाण्ड में फैलायें, तो यह ब्रम्हाण्ड में एक तरह की पेटी सी बना लेगा। इस पेटी को हम 12 बराबर भागों में बांटें तो हम देखेंगे कि इन 12 भागों में कोई न कोई तारा समूह आता है।

हमारी पृथ्वी और ग्रह, सूरज के चारों तरफ घूमते हैं या इसको इस तरह से कहें कि सूरज और सारे ग्रह पृथ्वी के सापेक्ष इन 12 तारा समूहों से गुजरते हैं। यह किसी अन्य तारा समूह के साथ नहीं होता है इसलिये यह 12 महत्वपूर्ण हो गये हैं। इस तारा समूह को हमारे पूर्वजों ने कोई न कोई आकृति दे दी और इन्हे राशियां कहा जाने लगा। हर rashifal hindi का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से rashifal today फल का आकंलन किया जाता है।

Read More

Ujjain Mahakal Live Darshan Today: महाकालेश्वर के करें लाइव दर्शन, जाने Aarti-Darshan का समय

Related Articles

Back to top button