Thursday, May 6th, 2021
Close X

इन बातों को ध्यान में रखकर करेंगे पूजा, तो प्राप्त होगा पूजा का पूरा लाभ

हर धर्म में लोग अपने अनुसार ईश्वर का ध्यान करते हैं, उसी प्रकार से हिंदू धर्म में भगवान की पूजा अर्चना करने का प्रावधान है। हिंदू धर्म को मानने वाले प्रत्येक घर में पूजा पाठ अवश्य किया जाता है, लेकिन पूजा करते समय जाने-अनजाने की गई कुछ गलतियों के कारण व्यक्ति को पूजा का पूर्ण फल प्राप्त नहीं हो पाता है। हिंदू धर्म में पूजा से संबंधित बहुत सी बातें बताई गई हैं यदि इन बातों को ध्यान में न रखा जाए तो पूजा का उचित लाभ प्राप्त नहीं होता है। ईश्वर की कृपा और पूजा का पूर्ण फल प्राप्त करने के लिए श्रद्धा और विश्वास के साथ सही प्रकार से पूजा करना बहुत आवश्यक होता है।

कुछ लोग देर से सोकर उठते हैं और उसके बाद स्नानादि करके पूजन करते हैं लेकिन पूजा हमेशा सुबह को जल्दी करनी चाहिए। पूजन करने के लिए प्रातः छः बजे से लेकर आठ बजे तक का समय सही रहता है। इस समय वातावरण में शांति रहती है, जिससे आप पूजा में अपने मन को सही प्रकार से एकाग्र रख पाते हैं।

पूजा करते समय आपका मुख किस दिशा में है इस बात का भी बहुत महत्व माना जाता है। पूजा करते समय व्यक्ति को अपना मुख हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा की ओर ही रखना चाहिए। ये देव दिशा मानी गई हैं। इसके लिए अपने घर का मंदिर भी सही दिशा में बनाना चाहिए।

कुछ लोग समय की कमी के कारण बहुत जल्दी-जल्दी पूजन करते हैं, लेकिन पूजा हमेशा आराम से पृथ्वी पर आसन बिछाकर उसके ऊपर बैठकर ही करना चाहिए। इसके अलावा पूजा घर में नियमित रूप से सुबह और शाम को घी का दीपक अवश्य जलाना चाहिए।

जब पूजा समाप्त हो जाए तो उसके बाद पूजास्थल पर उसी स्थान पर खड़े होकर आपको तीन परिक्रमाएं अवश्य लगानी चाहिए और भगवान से पूजा के दौरान हुआ गलतियों को लिए क्षमा अवश्य मांगनी चाहिए। तभी आपकी पूजा पूर्ण होती है।

Source : Agency

आपकी राय

15 + 15 =

पाठको की राय