Tuesday, May 11th, 2021
Close X

भूलकर भी इन चीजों को दोबारा गर्म करके न खाएं, कई गंभीर रोग बना सकते हैं आपको अपना शिकार

नई दिल्ली 
अगर अपने बिजी शेड्यूल के चलते आप अपना समय बचाने और भूख शांत करने के लिए फ्रिज में रखा बासी खाना ही गर्म करके खा लेते हैं तो अपनी इस आदत को तुरंत बदल डालिए। आपकी यह आदत आपकी सेहत को जाने-अनजाने बहुत बड़ा नुकसान पहुंचा रही हैं। क्या आप जानते हैं आपके फ्रिज में रखा हर खाद्य पदार्थ दोबारा गर्म करके खाने योग्य नहीं होता है। ऐसा भोजन स्वाद के साथ-साथ अपने पोषण मूल्य को भी खो देता है और व्यक्ति के लिए कई प्रकार के रोगों का खतरा पैदा करता है। तो आइए जानते हैं आखिर क्या हैं वो चीजें जिन्हें दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए।   

चिकन- 
चिकन प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। लेकिन बासी चिकन को दोबारा गर्म करके खाने से उसके प्रोटीन नष्ट्र हो जाते हैं। जो आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

अंडे-
प्रोटीन की कमी से जुझ रहे लोगों को डॉक्टर रोजाना एक अंड़ा खाने की सलाह देते हैं। लेकिन अंडे को दोबारा उच्च तापमान पर गर्म करने से वो जहरीले हो जाते हैं। खासकर उबले हुए अंड़ों को दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति के पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है। अंडे पकाते ही तुरंत उसका सेवन कर लें। अगर किसी कारणवश आपको उन्हें खाने में थोड़ा समय भी लग रहा है, तो उन्हें दोबारा गर्म न करें, ठंडा खाएं। ऐसा इसलिए  क्योंकि उच्च प्रोटीन वाले भोजन में बहुत सारा नाइट्रोजन होता है। इस नाइट्रोजन को दोबारा गर्म करने के कारण ऑक्सीकरण हो सकता है, जिससे कैंसर तक हो सकता है।

चावल-
अधिकतर लोग रात के बचे हुए चावलों को दोबारा गर्म करके खाते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ऐसा करके आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। फूड्स स्टैंडर्ड्स एजेंसी (एफएसए) के अनुसार, बासी चावलों को दोबारा गर्म करके खाने से व्यक्ति फूड पॉइजनिंग से पीड़ित हो सकता है। ऐसा करने से चावलों में बैसिलस सेरेस (Bacillus Cereus)नामक अत्यधिक प्रतिरोधी बैक्टीरिया की उपस्थिति हो जाती है। चावलों को पकाते समय यह बैक्टीरिया नष्ट्र हो जाता है लेकिन चावल ठंड़े होने पर यह कीटाणु दोबारा तेजी से पनपने लगते हैं। ऐसे में जब व्यक्ति इन्हें दोबारा गर्म करते खाता है तो उसे फूड पॉइजनिंग  हो सकती है। 

आलू की सब्जी-
हर घर में पसंद की जाने वाली आलू की सब्जी भी दोबारा गर्म न करने वाले खाद्य पदार्थों की लिस्ट में शामिल हैं। आलू विटामिन बी 6, पोटेशियम और विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत हैं, हालांकि, इसकी सब्जी को अगर बार-बार गर्म किया जाता है, तो इसमें क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम नामक बैक्टीरिया पैदा हो सकता है। इतना ही नहीं आलू की सब्जी को लंबे समय तक रखने के बाद जब उसे खाने के लिए दोबारा गर्म किया जाता है तो उसके पोषक तत्व भी नष्ट्र हो जाते हैं, और वह व्यक्ति के पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाते हैं।  

मशरूम-
मशरूम को बनाने के तुंरत बाद ही खा लेना चाहिए। इसे अगले दिन का उपभोग करने के लिए संग्रहित नहीं किया जाना चाहिए। मशरूम प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत है, इसमें प्रचुर मात्रा में खनिज मौजूद होते हैं। लेकिन इसे दोबारा गर्म करके खाने से इसमें मौजूद प्रोटीन टूट जाते हैं और विषाक्त पदार्थ उत्पन्न होने लगते हैं। जो आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाते हैं। 

पालक-
पालक या कोई भी ऐसी हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर, शलजम या अजवाइन जिसमें नाइट्रेट की मात्रा अधिक है, उन्हें माइक्रोवेव में दोबारा गर्म करने से बचें। ये नाइट्रेट युक्त सब्जियां जब दोबारा गर्म की जाती हैं, तो नाइट्राइट और फिर नाइट्रोजमीन्स में बदल जाती है , जिससे कैंसर होने का खतरा बना रहता है। 

चुकंदर-
चुकंदर को भी एक बार पकाने के बाद दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए। ऐसा करने से इसमें मौजूद नाइट्रेट खत्म होने लगता है।  इस आलेख में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी लाइव हिन्दुस्तान डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Source : Agency

आपकी राय

6 + 8 =

पाठको की राय