Tuesday, May 11th, 2021
Close X

टूटा रिकॉर्ड, एक दिन में मिले 10774 नए मरीज 

 नई दिल्ली 
राजधानी दिल्ली में रविवार को कोरोना वायरस के रिकॉर्ड नए मरीज मिले हैं। पिछले 24 घंटे में 10,774 नए संक्रमितों की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 7,25,197 पर पहुंच गई है। इससे पहले शनिवार को 7,897 नए मामले रिपोर्ट किए गए थे। वहीं इस दौरान 48 मरीजों ने वायरस के कारण दम तोड़ा है। 

वहीं रविवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेस करके कहा कि हम लॉकडाउन नहीं लगाना चाहते लेकिन केस बढ़वने पर हमने कुछ पाबंदियां लगाई हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना की स्थिति नवंबर से भी ज्यादा चिंताजनक है। उस समय एक दिन में 8 हजार केस आए थे। अब एक दिन में 10 हजार से अधिक केस आ रहे हैं। केजरीवाल ने कहा कि अगर अस्पतालों में बेड कम पड़ने लगेंगे तो लॉकडाउन लगाना पड़ सकता है।

 कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अरविंद केजरीवाल सरकार ने शनिवार को नई गाइडलाइंस जारी कीं। नए आदेश में कहा गया है कि रेस्तरां, सिनेमा हॉल और बसें 50 प्रतिशत क्षमता के साथ चलेंगे। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में भाग लेने वाले खिलाड़ियों के प्रशिक्षण को छोड़कर, स्विमिंग पूल बंद रहेंगे। इसके अलावा शादी एवं अंतिम संस्कार जैसे समारोहों में लोगों की उपस्थिति की सीमा निर्धारित कर दी गई है।

 कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार ने सभी तरह की धार्मिक, राजनीतिक, मनोरंजन, शैक्षणिक आयोजनों समेत ऑफ लाइन कोचिंग क्लास पर पाबंदी लगा दी है। स्कूल में सिर्फ बोर्ड परीक्षा से जुड़े छात्र ही इंटरनल परीक्षा, प्रयोगिक परीक्षा के लिए जा सकेंगे। पहले इन सभी श्रेणी में सरकार ने राहत दी थी।  दिल्ली सरकार ने फ्लाइट के जरिए महाराष्ट्र से आने वाले यात्रियों के लिए आरटीपीसीआर जांच की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य कर दिया है। अगर वह इसके बगैर आता है तो उसे 14 दिन तक अनिवार्य क्वारंटाइन रहना पड़ेगा। यही नहीं निगेटिव रिपोर्ट भी 72 घंटे से ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए।

Source : Agency

आपकी राय

3 + 4 =

पाठको की राय