Thursday, May 6th, 2021
Close X

Oscar 2021: मिनारी के लिए यून यू-जंग को मिला बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड

लंदन
यून यू-जंग को फिल्म मिनारी के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का ऑस्कर अवॉर्ड मिला है। ये पुरस्कार जीतने वाली वो पहली कोरियन महिला बन गई हैं। उनकी उम्र 73 साल है और फिल्म मिनारी में उन्होंने दादी का किरदार निभाया है।

इसी कड़ी में अब तक और भी कई विजेताओं के मान सामने आ चुके हैं। इस बार नोमाडलैंड को बेस्ट डायरेक्टर का ऑस्कर मिला है। जबकि डैनियल कलूया बने बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के लिए ऑस्कर से नवाजा गया है।

बता दें कि मिनारी कोरियाई-अंग्रेजी भाषी फिल्म हैं। इसमें स्टीवन युन, हान ये-री, एलन किम, नोएल केट चो, यूं युह जंग, विल पैटन जैसे कलाकार हैं। यह चुंग की जिंदगी पर आधारित सेमी-ऑटोबायोग्रैफिकल है। फिल्म में एक अप्रवासी परिवार की कहानी है, जो अरकांसस के दूरवर्ती बीहड़ इलाकों में रहने के लिए जाते हैं।

फिल्मकार चुलू जौ ने 93वें अकादमी पुरस्कारों में अपनी फिल्म ‘नोमैडलैंड’ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार जीतकर इतिहास रच दिया है। सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के वर्ग में एमराल्ड फेनेल (‘प्रोमिसिंग यंग वुमन’ के लिए), यून यू-जंग (‘मिनारी’ के लिए), थॉमस विंटरबर्ग (‘अनदर राउंड’ के लिए) और डेविड फिनचर (‘मैंक’ के लिए) पुरस्कार की दौड़ में थे।

जेसिका बर्डर की इसी नाम की किताब पर आधारित फिल्म में फ्रांसिस मैकडॉरमैंड ने फर्न का किरदार निभाया है, एक ऐसी महिला जो ग्रामीण नेवादा में अपनी कंपनी की आर्थिक स्थिति खराब हो जाने के बाद अपनी गाड़ी उठाती है और पारंपरिक समाज के बाहर के आधुनिक खानाबदोश की तरह जीवन को तलाशती है।

फिल्मकार ने 2015 में फिल्म ‘सॉन्ग्स माई ब्रदर्स टॉट मी’ से निर्देशन की शुरुआत की थी। उनकी दूसरी फिल्म ‘राइडर’ से उन्हें वैश्विक पहचान मिली थी। ‘नोमैडलैंड’ में डेविड स्ट्रैथेर्न और लिंडा मे ने भी काम किया है। इस फिल्म ने गोल्डन ग्लोब्स, क्रिटिक्स च्वाइस अवार्ड्स, बाफ्टा अवार्ड्स, इंडीपेंडेंट स्प्रिट अवार्ड्स जैसे कई पुरस्कार जीते हैं। फिल्म का निर्माण झाओ, मैकडोरमैंड, पीटर स्पीयर्स, मौली एशर और डैन जान्वी ने किया है। चुलू जौ ने कहा था कि वह वांग कार-वाई और टेरेंस मलिक जैसी शख्सियतों से खासी प्रभावित हैं।

Source : Agency

आपकी राय

4 + 9 =

पाठको की राय