Tuesday, June 22nd, 2021
Close X

बच्चों के लोकप्रिय चरित्र मोटू-पतलू के माध्यम से चला कोरोना जागरूकता अभियान

भोपाल

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने शक्तिशाली संदेशों के बीच गुरूवार को न्यू-मार्केट स्थित खेड़ापति हनुमान मंदिर के सामने से एक अनूठे अभियान का शुभारम्भ किया। कोरोना की संभावित तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए इस अभियान में बच्चों के बीच लोकप्रिय चरित्र “मोटू और पतलू” के माध्यम से आमजन को जागरूक करते हुए वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित किया गया। मंत्री सारंग की पहल पर स्वयंसेवी संगठनों के माध्यम से कोरोना जागरूकता अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान को एनएसएस, आवाज, यूनिसेफ और जिला प्रशासन द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है।

मंत्री सारंग ने कहा कि मध्यप्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए बच्चों के विशेष संदर्भ में यह अभियान शुरू किया गया है। अभियान में बच्चों को लेकर बरती जाने वाली सावधानियाँ और बच्चों द्वारा अपने माता-पिता से की गई मार्मिक अपील शामिल है। उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रयास बहुत आवश्यक हैं और आशा है कि यह पहल कारगर होगी। उन्होंने इस मौके पर “मोटू और पतलू” के चरित्रों को मास्क भी पहनाया और अभियान वाहन का फीता काटकर शुभारम्भ भी किया। साथ ही, संदेश दिये गये कि 'जो अपने बच्चों से करे प्यार, वो कोरोना वैक्सीन से कैसे करें इंकार'' और 'पापा-मम्मी, पहले मास्क, उसके बाद ही दूसरा टॉस्क''।

कलेक्टर अविनाश लवानिया ने कहा कि कोरोना को हराने के लिए जिला प्रशासन हर समय सक्रिय है और यह कोशिश की जा रही है कि तीसरी लहर से बच्चों को किसी भी तरह का नुकसान न हो, इसलिये यह एक केन्द्रित प्रयास किया जा रहा है।

आवाज की ओर से सुरोली शिवहरे ने कहा कि आवाज समूह कुछ यूनिक चरित्रों के माध्यम से लोगों को जागरूक करने जा रहा है। इस बार बच्चों के बीच लोकप्रिय चरित्रों के साथ सामने आये हैं। विश्वास है कि यह पहल कारगर होगी और हम सभी कोरोना पर विजय प्राप्त करेंगे। आज से अनलॉक हुआ है तो हमें संभलकर चलने की ज्यादा जरूरत है।

एनएसएस के कार्यक्रम समन्वयक डॉ. अनन्त सक्सेना ने कहा कि एनएसएस का स्वयंसेवक हर समय कंधे से कंधा मिलाकर अपनी सेवाएँ देता है। इसके पहले भी हम मोर्चे पर डटे रहे हैं और आगे भी डटे रहेंगे। इसी बीच “मोटू-पतलू” की जोड़ी ने न्यू-मार्केट में बिना मास्क घूम रहे लोगों को मास्क वितरित किये। जो माता-पिता मास्क लगाये थे और वैक्सीन भी लगवा चुके थे, उन्हें मोटू-पतलू ने फूल देकर सम्मानित किया।

इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत विकास मिश्रा, जिला प्रशासन की आईईसी टीम, नगर निगम के राजस्व विभाग की टीम, पुलिस प्रशासन के पदाधिकारी, एनएसएस स्वयंसेवक और आवाज संस्था के सदस्य उपस्थित थे।

Source : Agency

आपकी राय

10 + 3 =

पाठको की राय