Saturday, July 24th, 2021
Close X

सीएम केजरीवाल ने किया योग और मेडिटेशन ट्रेनिंग सेंटर का उद्घाटन, फ्री में होगा डिप्लोमा कोर्स

नई दिल्ली
पिछले डेढ़ साल से पूरी दुनिया कोरोना महामारी से परेशान है। इस दौरान सभी को इस बात का एहसास हुआ कि अगर हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत रहा, तो ये वायरस कुछ नहीं कर सकता है। ऐसे में केंद्र और राज्य सरकारें भी लोगों को अपने शरीर पर ध्यान देने के प्रति जागरुक कर रही हैं। अब इस दिशा में दिल्ली सरकार ने भी बड़ा कदम उठाया है।

सीएम केजरीवाल ने रविवार को दिल्ली सरकार की ओर से बनाए गए योग एवं मेडिटेशन ट्रेनिंग सेंटर का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया। इस दौरान सीएम ने कहा कि उनकी सरकार मेडिटेशन एंड योगा साइंस पर एक साल का डिप्लोमा कोर्स शुरू कर रही है। जिसमें अब तक 450 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। ऐसे में एक अक्टूबर से सरकार द्वारा नियुक्त इंस्ट्रक्टर सभी को ट्रेनिंग देंगे। उन्होंने साफ किया कि ये प्रोग्राम जनता के लिए पूरी तरह से फ्री है।

सीएम ने आगे कहा कि अगर किसी जगह पर लोगों का ग्रुप योग सीखना चाहता है, तो वो सरकार को अवगत करवाएं। इसके बाद वहां पर एक योगा इंस्ट्रक्टर उपलब्ध करवा दिया जाएगा। इसके अलावा जल्द ही दिल्ली सरकार योग के लिए एक खास बजट तय करेगी। इसी के जरिए योग आंदोलन को आगे बढ़ाया जाएगा। सीएम केजरीवाल के लिए मौजूदा वक्त में बेहतर स्वास्थ्य सबसे ज्यादा जरूरी है। ऐसे में सभी को योग करना चाहिए।

सोमवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
वैसे तो भारत में योग का चलन हजारों वर्षों से है, लेकिन 11 दिसम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र के 177 सदस्यों द्वारा 21 जून को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस को मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अंतरराष्ट्रीय मंच पर योग की काफी पैरवी की थी। इसके बाद से हर साल दुनियाभर में 21 जून को इसे धूमधाम से मनाया जाता है।

Source : Agency

आपकी राय

14 + 4 =

पाठको की राय