Monday, October 18th, 2021
Close X

नोवाक जोकोविच यूएस ओपन के फाइनल में , जीत से एक कदम दूर

    न्यूयॉर्क

सर्बियाई स्टार नोवाक जोकोविच ने  रात टोक्यो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता एलेक्जेंडर ज्वेरेव पर पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए शानदार जीत से अमेरिकी ओपन पुरुष एकल के फाइनल में प्रवेश किया, जिससे वह कैलेंडर ग्रैंड स्लैम से केवल एक जीत दूर हैं.

शीर्ष रैंकिंग खिलाड़ी जोकोविच ने फ्लशिंग मिडोज पर ज्वेरेव को पांच सेट तक चले मुकाबले में 4-6, 6-2, 6-4, 4-6, 6-2 से हराया, जिससे इस सत्र में मेजर चैम्पियनशिप में उनकी जीत का रिकार्ड 27-0 हो गया. अब वह 1969 के बाद कैलेंडर ग्रैंड स्लैम बनने वाला पहला खिलाड़ी बनने से बस एक कदम के फासले पर हैं. रॉड लीवर ने 52 साल पहले सत्र के सभी चारों ग्रैंड स्लैम जीते थे और स्टेफी ग्राफ 1988 में ऐसा करने वाली महिला खिलाड़ी थीं. लीवर 1962 में भी ऐसा कर चुके थे.

अगर वह खिताब जीत लेते हैं तो यह उनका रिकॉर्ड 21वां ग्रैंड स्लैम होगा. वह अभी 20 ग्रैंड स्लैम खिताब के साथ रोजर फेडरर और राफेल नडाल की बराबरी पर हैं.

एटीपी रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर सबसे ज्यादा हफ्ते तक रहने वाले जोकोविच अब रविवार को फाइनल में दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी दानिल मेदवेदेव से भिड़ेंगे. जोकोविच ने इस साल फरवरी में  ऑस्ट्रेलियन ओपन, जून में फ्रेंच ओपन और जुलाई में विम्बलडन में मेजर खिताब जीते हैं.

सर्बिया के इस 34 साल के खिलाड़ी ने शुक्रवार को ज्वेरेव को हराकर अपने 31वें करियर स्लैम फाइनल में प्रवेश किया और फेडरर के इस रिकॉर्ड की बराबरी की. वह अभी तक न्यूयॉर्क में रिकॉर्ड नौ फाइनल में पहुंच चुके हैं, जिसमें से तीन बार उन्होंने चैम्पियनशिप जीती है.

वहीं, रूस के 25 साल के मेदवेदेव ने सेमीफाइनल में कनाडा के 12वें वरीय फेलिक्स ऑगर एलियासिमे को 6-4 7-5 6-2 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया. वह इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में जोकोविच से हारे थे और 2019 अमेरिकी ओपन फाइनल में उन्हें नडाल ने हराया था.

पिछले साल जोकोविच को चौथे दौर के बाद फ्लशिंग मिडोज से डिस्क्वालिफाई कर दिया गया था क्योंकि एक गेम गंवाने के बाद उन्होंने एक बॉल हिट की जो एक लाइन जज के गले में लग गई थी.

Source : Agency

आपकी राय

13 + 1 =

पाठको की राय