Monday, October 18th, 2021
Close X

मां की भक्ति में डूबा शहर, दर्शन करने लगी श्रद्धालुओं की भीड़

पटना
बिहार की राजधानी समेत सभी जिलों में दुर्गा पूजा धूमधाम से मनाया जा रहा है. शहर में जगह-जगह पूजा पंडाल सजाएं गये है. आज अष्टमी तिथि होने से श्रद्धालुओं का भीड़ सुबह से ही माता रानी की दर्शन करने के लिए मंदिरों और पूजा पंडालों में लगा हुआ है. माता रानी की दर्शन करने के लिए खासकर महिला श्रद्धालुओं का भीड़ अधिक है. महिलाएं मां के चरणों मे अपनी मुरादे की मन्नत मांग रही है. साथ साथ मां का आशिर्वाद भक्तों पर बना हुआ है.

दुर्गा अष्टमी के दिन मां दुर्गा के महागौरी स्वरुप की आराधना की जाती है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, भगवान शिव को पाने के लिए कई वर्षों तक मां पार्वती ने कठोर तप किया था, जिससे उनके शरीर का रंग काला हो गया था. जब भगवान शिव उनकी तपस्या से प्रसन्न हुए तो उन्होंने उनको गौर वर्ण का वरदान दिया. इसलिए नवरात्रि की अष्टमी तिथि का महत्व और ही अधिक बढ़ जाता है.

मां की आस्था भक्तों को अपने पास खींच ही लाई. पटना शहर मां की भक्ति में डूबा हुआ है. पंडाल की साज-सजावट देखने के लिए श्रद्धालु अपने आप को पंडाल आने से रोक नहीं पा रहे हैं. पटना के कंक्कड़बाग स्थित टेंपू स्टेंड पर श्री श्री दुर्गा पूजा समिति द्वारा बनाया गया पंडाल में मां की प्रतिमा मन को मोहने वाली है. पंडाल परिसर में गाइडलाइन का पालन करते हुए दर्शन कराया जा रहा है.

Source : Agency

आपकी राय

12 + 11 =

पाठको की राय