Saturday, November 27th, 2021
Close X

नए Smartphone में ऐसे चुटकियों में करें WhatsApp डाटा ट्रांसफर, आसान है यह तरीका

अगर आपको एक नया स्मार्टफोन लेने की खुशी है लेकिन इस बात की टेंशन है कि आप अपने पुराने फोन से इस नये फोन में वॉट्सएप का डाटा कैसे ट्रांसफर करेंगे, तो हम आपके लिए एक बहुत आसान तरीका लेकर आए हैं. नीचे दिए गए इन स्टेप्स को फॉलो करें और एक फोन से दूसरे फोन में वॉट्सएप डाटा को ट्रांसफर करने के लिए आपको गूगल ड्राइव की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. चलिए देखें ये स्टेप्स क्या हैं..

वॉट्सएप पर डाटा का बैकअप तैयार करें
सबसे पहले अपने पुराने फोन में ही वॉट्सएप की सेटिंग्स में जाकर, चैट ऑप्शन को खोलकर चैट बैकअप के ऑप्शन पर क्लिक करें. इस तरह आपके फोन के इंटर्नल स्टोरेज में वॉट्सएप का लोकल बैकअप हो जाएगा जिससे आपको गूगल ड्राइव की जरूरत नहीं पड़ेगी.

RAR जैसा कोई फाइल कम्प्रेशन एप डाउनलोड करें
आप अपने फोन के प्ले स्टोर से RAR एप को डाउनलोड करते हैं. इस एप को सेट अप करें ताकी आप इसकी मदद से वॉट्सएप के अपने सारे डाटा को एक फाइल में कम्प्रेस कर सकें. आप कोई और फाइल कम्प्रेशन एप भी डाउनलोड कर सकते हैं.

अपने वॉट्सएप डाटा को कम्प्रेस करें
RAR एप को खोलें, अपने फोन की इंटर्नल स्टोरेज डायरेक्टरी को चुनें, पहले एंड्रॉयड और फिर मीडिया के ऑप्शन को सिलेक्ट करें. इसके बाद ‘com.whatsapp’ के फोल्डर को चुनें, इसके बगल में बने टिक मार्क को सिलेक्ट करें और फिर फाइल को कम्प्रेस करने का कमांड दें. अब आपका सारा डाटा एक .rar फाइल में कन्वर्ट हो जाएगा. आप इसे एक जिप फाइल में भी कन्वर्ट कर सकते हैं.


नये स्मार्टफोन में डाटा को ट्रांसफर करें
इस कम्प्रेस्ड फाइल को अपने नये स्मार्टफोन में ट्रांसफेर करें जहां आप वॉट्सएप डाउनलोड करना चाह रहे हैं. एक बार फिर RAR एप का इस्तेमाल करते हुए इस फाइल को अनजिप करें नये फोन की इंटर्नल स्टोरेज डायरेक्टरी में उसी फोल्डर में सेव करें जहां से एक्स्ट्रैक्ट की थी.

 
नये फोन पर वॉट्सएप एप को डाउनलोड करें

अपने नये स्मार्टफोन में वॉट्सएप के एप को डाउनलोड करें और एप के अपने शुरुआती प्रोसेस में गूगल ड्राइव बैकअप के ऑप्शन को स्किप कर दें. फिर अपने फोन के स्टोरेज से लोकल बैकअप को रीस्टोर करें और आपने नये फोन में सारा डाटा आ जाएगा.

 

Source : Agency

आपकी राय

6 + 10 =

पाठको की राय