Monday, January 24th, 2022

मिल्क की जगह इस पाउडर का इस्तेमाल कर जमाएं गाढ़ा दही


अक्सर घरों में दही का इस्तेमाल किया जाता है। दोपहर के समय खाने के बाद या फिर कढ़ी बनाने के लिए दही यूज होती है। लेकिन सर्दियों के दिनों में दही अच्छी तरीके से नहीं जमती है और पानी छोड़ देती है। ऐसे में अगर आप गाढ़ा दही जमाना चाहते हैं तो आज हम आपको बताते हैं दूध नहीं बल्कि मिल्क पाउडर (milk powder) से बनने वाला दही, जो जमाने में बहुत ही आसान है और यह बहुत गाढ़ा दही भी होता है। मिल्क पाउडर से दही जमाने के लिए आपको चाहिए-
मिल्क पाउडर - 1 कप
पानी - 3 कप
दही - 2 बड़े चम्मच (जामन के लिए)


मिल्क पाउडर से दही जमाने के लिए सबसे पहले एक सॉस पैन में मिल्क पाउडर और पानी लें और अच्छी तरह से मिलाएं (याद रखें कि इसमें लम्स (गाठे) नहीं होने चाहिए।)

अब इसे तब तक गर्म करें जब तक यह हल्का गर्म न हो जाए। (दही जमाने के लिए दूध हल्का गर्म होना चाहिए। अगर यह गर्म है तो दही पानी छोड़ देगा।)

अब एक ग्लास में 2 चम्मच दही लेकर उसे फेंट लें और फिर उसे दूध में मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। याद रहें कि अगर आपने आधा लीटर दूध लिया है तो उसमें दो चम्मच दही डाल लें। दूध की मात्रा ज्यादा होने पर दही की मात्रा भी बढ़ा लें।

इसे 8 से 10 घंटे या रात भर के लिए ढककर अलग रख दें। (आप दही को गर्म जगह पर सेट कर सकते हैं, इससे ये जल्दी जम जाएगा। दही को ओवन के अंदर रोशनी में रखने से ये जल्दी जम जाता है।)

तैयार है मिल्क पाउडर से बना दही, जो स्वाद में बेहद ही लाजवाब होता है। इसे आप ऐसे ही खाएं या इससे लस्सी, कढ़ी या कोई अन्य डिश बनाएं।
 
ठंड के दिनों में दही जमाने में बहुत दिक्कत होती है। ऐसे में आप इसे जमाते समय इसमें 1 ठंठल वाली हरी मिर्च भी डाल दें, इससे परफेक्ट दही जमता है।

बता दें कि दही एक नैचुरल प्रोबायोटिक है, जिसमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन, लैक्टोज, आयरन और फास्फोरस जैसे तत्व जाते हैं। इसे खाने से आपका पाचन ठीक रहता है और स्किन के लिए भी ये बहुत फायदेमंद होता है।

Source : Agency

आपकी राय

11 + 13 =

पाठको की राय