Monday, January 24th, 2022

अब घर पर ही पाए ब्यूटी पार्लर जैसा ब्लीच

    बढ़ती उम्र में महिलाओं को त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उम्र के साथ ग्लो भी खत्म होता चला जाता है। इससे बचने के लिए स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना जरूरी होता है। हमारे स्किन केयर रूटीन में कई ऐसे केमिकल युक्त प्रोडक्ट हैं, जिसका इस्तेमाल हम अक्सर करते हैं। उन्हीं में ब्लीच भी शामिल हैं, जिसे महिलाएं महीने में एक बार या फिर 15 दिन पर अपने फेस पर अप्लाई करती हैं। 15 से 20 मिनट तक अप्लाई करने के बाद स्किन ग्लो करने लगती हैं। हालांकि, हर किसी पर ये सूट नहीं करती है, कई बार इससे त्वचा पर रेडनेस हो जाती है। इसके अलावा भी कई अलग-अलग तरह के साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं।
    अगर आप भी इस तरह की समस्या का सामना करती हैं तो बेहतर है कि हर्बल ब्लीच का उपयोग करें। दरअसल, हमारे घरों में ऐसे कई इंग्रेडिएंट्स हैं, जिससे आप ब्लीच जैसा ग्लो पा सकती हैं। वह भी बिना किसी साइड इफेक्ट के। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना बल्कि इन इंग्रेडिएंट्स को एक बार ट्राई करना है। कई महिलाएं चेहरे पर ग्लो लाने के लिए इन हर्बल ब्लीच को अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बना चुकी हैं। वहीं 2 से 3 बार ट्राई करने के बाद आपको भी अपने फेस पर फर्क साफ नजर आने लगेगा।

​ऑयली स्किन के लिए हर्बल ब्लीच

ऑयली स्किन ज्यादातर समय चिपचिपी नजर आती है। हालांकि, सर्दियों में यह समस्या कम देखने को मिलती है। चेहरे पर ऑयल होने की वजह से पिंपल्स और दाने की समस्या अक्सर बनी रहती है। ऐसे में आप हर्बल ब्लीच के लिएबेसन का इस्तेमाल कर सकती हैं। खास बात है कि इससे आपको चेहरे पर मौजूद लाइट हेयर को भी हटाने में मदद मिलेगी। पैक बनाने के लिए आप 2 चम्मच बेसन लें और उसमें 2 चम्मच टमाटर का रस और 2 चुटकी हल्दी मिक्स कर दें। इसका एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। आप चाहें तो इसमें थोड़ा पानी भी मिक्स कर सकती हैं।

    पेस्ट तैयार हो जाने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद हल्के हाथों से मसाज करते हुए पैक को छुड़ाएं। इस तरह चेहरे पर मौजूद लाइट हेयर भी हटने लगेंगे। 3 या 4 मिनट बाद फेस को पानी से अच्छी तरह क्लीन कर लें। अगर फेस ड्राई नजर आए तो माइल्ड मॉइश्चराइजर क्रीम अप्लाई करें।

​पपीता और शहद से करें नेचुरल ब्लीच

सेहत के अलावा त्वचा के लिए भी पपीता काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड और पपैन जैसे एंजाइम डेड सेल, मुंहासे और दाग-धब्बों को हटाने में मदद करते हैं। इससे आप अपनी स्किन को ग्लोइंग बना सकती हैं। वहीं शहद त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करता है। हर्बल ब्लीच बनाने के लिए पपीते का एक टुकड़ा लें और उसे अच्छी तरह मैश कर लें। आप चाहें तो इसे मिक्सर में भी डालकर पेस्ट तैयार कर सकती हैं। अब इसमें अपनी त्वचा के अनुसार एक या फिर हाफ चम्मच शहद मिक्स कर दें। दोनों को अच्छी तरह मिक्स करने के बाद चेहरे पर अप्लाई करें। 20 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से फेस को वॉश कर लें।

​गाजर और दही से पाएं ग्लोइंग स्किन

गाजर में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर के अंदर कोलेजन बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है। कोलेजन की वजह से स्किन हेल्दी और ग्लोइंग बनी रहती है। ब्लीच जैसा ग्लो पाने के लिए आप गाजर के जूस से फेस पैक भी तैयार कर सकती हैं। इसके लिए इसे पीसकर उसका जूस निकाल लें। अब एक बाउल में 2 से 3 चम्मच गाजर का जूस लें और उसमें दही को मिक्स कर दें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद दोबारा गाजर का जूस लें और उससे चेहरे को मसाज करें। 2 से 3 मिनट तक मसाज करने के बाद फेस वॉश कर लें। नहाने से पहले इस फेस पैक को रोजाना अपने चेहरे पर अप्लाई करेंगे तो आपकी स्किन की रंगत साफ होने लगेगी।

​लेमन पील पाउडर का इस्तेमाल

नींबू के छिलके को हम फेंक देते हैं जबकि इसे आप कई तरीके से इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप सबसे पहले नींबू के छिलके को सुखाकर रख लें। उसे मिक्सर में डालकर पाउडर तैयार कर लें। इस पाउडर को आप आसानी से स्टोर भी कर सकती हैं और जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल किया जा सकता है। वहीं ब्लीचिंग फेस पैक बनाने के लिए एक बाउल में 1 चम्मच लेमन पील पाउडर लें और उसमें 2 चम्मच गुलाब जल मिक्स कर दें। अब इसे अपने फेस पर अप्लाई करें, 15 मिनट बाद इसे साफ कर दें। साफ करते वक्त फेस को हाथों से मसाज करें, ऐसा करने से डेड स्किन भी हट जाएगी।

​फेस पर अप्लाई करें नारियल पानी

स्किन के लिए नारियल पानी बेहद प्रभावी माना जाता है। यह स्किन को अंदर से नॉरिश करता है, जिससे त्वचा ग्लो करने लगती है। बता दें कि नारियल में एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल के भी गुण होते हैं, जो स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं। ब्लीच जैसा ग्लो पाने के लिए अपनी स्किन केयर रूटीन में नारियल को शामिल करें। इसके लिए रोजाना अपनी स्किन में नारियल पानी लगाएं। आप चाहें तो स्प्रे बॉटल में भरकर चेहरे पर स्प्रे कर सकती हैं। 15 मिनट बाद फेस को नॉर्मल पानी से साफ करें। एक महीने तक रोजाना ट्राई करने के बाद आपको फर्क साफ नजर आने लगेगा।

Source : Agency

आपकी राय

1 + 11 =

पाठको की राय