Monday, January 24th, 2022

CM शिवराज ने खुद देखा नुकसान, किया सरकार की ओर से जल्द मदद का ऐलान

भोपाल
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को निवाड़ी और अशोकनगर जिलों में खेतों पर जाकर पिछले दिनों हुई ओलावृष्टि से नुकसान को देखा। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर किसानों से चर्चा कर उन्हें हुए फसल नुकसान पर ढाढ़स बंधाया और सरकार की ओर से जल्द मदद करने का ऐलान किया।

वे कलेक्टरों को पहले ही सात दिन में सर्वे करने और दस दिन में राहत राशि का भुगतान करने का निर्देश दे चुके हैं।  सीएम चौहान पहले निवाड़ी जिले के पृथ्वीपुर पहुंचे। यहां उन्होंने खिस्टोन और सियाखास गांवों में जाकर पिछले दिनों बरसे ओलों से हुए नुकसान वाली फसलों को देखा। यहां किसानों ने बताया कि ओले की मोटी चादर बिछ जाने से फसलों को नुकसान हुआ है। यहां हुई ओलावृष्टि का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था।

सीएम चौहान ने किसानों के नुकसान के मामले में कलेक्टर और अन्य अधिकारियों से रिपोर्ट भी ली। इसके उपरांत वे अशोकनगर जिले के मुंगावली तहसील के भजावन गांव पहुंचेंगे। यहां भी ओला प्रभावित खेतों का निरीक्षण करने के बाद वे किसानों के साथ चर्चा करेंगे। आरबीसी 6 (4) के प्रावधानों के अनुरूप फसल मुआवजा देने के साथ फसल बीमा योजना के अंतर्गत राशि दिलाए जाने के लिए भी अफसरों को निर्देशित करेंगे।

पैनल डिस्कशन में होंगे शामिल
भोपाल लौटने के बाद सीएम चौहान कुशाभाऊ ठाकरे भवन में मप्र सुशासन और विकास तथा सुशासन डायजेस्ट के विमोचन समारोह में शामिल होंगे। इसके उपरांत सीएम सुशासन, तकनीकी, सतत समावेशी विकास और विकेंद्रीकरण पर पेनल डिस्कसन में शामिल होंगे।

सीएम चौहान द्वारा जल्द सर्वे रिपोर्ट दिए जाने के निर्देश के बाद कई जिलों में कलेक्टरों ने खुद प्रभावित गांवों में खेतों पर जाकर ओले से हुए नुकसान की जानकारी ली है। पृथ्वीपुर में जहां सीएम ओलावृष्टि के बाद पहुंचे हैं वहां जब ओले गिर रहे थे तो गोली चलने जैसी ठांय-ठांय की आवाज आ रही है। किसान के खेत में बिछी ओले की मोटी चादर के बीच चौपट फसल देखती महिला का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। इसके बाद टीकगमढ़, छतरपुर, निवाड़ी के विधायकों ने सभी को पत्र लिखकर तत्काल किसानों को राहत देने की मांग की थी।

Source : Agency

आपकी राय

11 + 10 =

पाठको की राय