Khirkiya News : DRM ने किया रेल्वे स्टेशन का निरीक्षण, यात्री सुविधाओं विकास कार्यों के लिए किया निर्देशित

Khirkiya News : भोपाल रेल मंडल प्रबंधक सौरभ बंदोपाध्याय ने विभागाध्यक्ष अधिकारियों के साथ खिरकिया स्टेशन पहुंचकर स्टेशन परिसर का मुआयना किया।

ललित बथोले, उज्जवल प्रदेश, खिरकिया
Khirkiya News : भोपाल रेल मंडल प्रबंधक सौरभ बंदोपाध्याय ने विभागाध्यक्ष अधिकारियों के साथ खिरकिया स्टेशन पहुंचकर स्टेशन परिसर का मुआयना किया। स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं, सर्कुलेटिंग एरिया की साफ-सफाई का जायजा लिया एवं जरूरी सुधार करने के निर्देश दिये। इस अवसर नगर विकास समिति, खिरकिया के सदस्यों ने डीआरएम से भेंट कर स्टेशन पर यात्री सुविधाएं बढ़ाने एवं कुछ गाडियों के स्टॉपेज देने की मांग रखी।

रेल्वे स्टेशन पर सुविधा वृद्धि के लिए डीआरएम ने ढाई करोड़ के कार्य कराए जाने पर स्वीकृति प्रदान की। जिससे यात्रियों को कई सुविधा मिल सकेगी। सांसद डीडी उईके एवं कृषि मंत्री कमल पटेल के सहयोग से यह स्वीकृति मिल सकी है। इससे यात्री हितो में रेल्वे स्टेशन पर विभिन्न निर्माण कार्य व सुविधा वृद्धि की जाएगी।

नगर विकास समिति ने रखी स्टापेज और सुविधा वृद्धि की मांग

इस दौरान नगर विकास समिति खिरकिया ने पहुंचकर डीआरएम का स्वागत कर उन्हे स्टेशन पर टेªनो के स्टापेज व सुविधा वृद्धि की मांग रखी। जिसमें बताया कि खिरकिया रेल्वे स्टेशन तीन तहसील खिरकिया, सिराली, किल्लौद के बीच एक मात्र रेल्वे स्टेशन है। जिस पर तीनो तहसील के हजारो रहवासी रेल सुविधाओ के लिए आश्रित है, किन्तु स्टेशन पर यात्री सुविधाओ की कमीं है।

पिछले वर्षो में स्टेशन के माध्यम से रेल्वे राजस्व में गुणोत्तर वृद्धि हुई है, बावजूद उसके यात्री वर्षो पुरानी व्यवस्थाओ पर ही आश्रित है। गुप्तेश्वर महालोक चारूवा का स्टेशन भी खिरकिया है, अतः यात्रियों की सुविधा की दृष्टि से स्टेशन की श्रेणी में सुधार कर सुविधा में वृद्धि की जाऐं, स्थानीय रेल्वे स्टेशन टेªनो के स्टापेज एवं सुविधा वृद्धि की मांगे वर्षो से लंबित है।

जिनमें प्रमुख रूप से सूरत से आवागमन हेतु ताप्ती गंगा, पुा से आवागमन हेतु दानापूर पुणे, जयपूर से आवागमन हेतु हैदराबाद अजमेर एक्सप्रेस का स्टापेज दिया जाऐं। नागपूर भुसावाल सुपरफास्ट टेªन को पुनः प्रारंभ किया जावें। खंडवा की ओर से आने वाली जनता एक्सप्रेस 13202 के समय में संशोधन कर पूर्व की तरह सुबह के समय किया जावें।

स्टेशन की श्रेणी में सुधार कर दोनो ओर शेड की वृद्धि फुट ब्रीज तक की जावें एवं बोगियो के डिस्प्ले बोर्ड लगवाए जावें। 5 वर्षो से स्वीकृत रेल ओवरब्रीज गेट क्रमांक 195 पर निर्माण कराया जाऐं। टेलीफोन एक्सचंेज के पास स्थित रेल पुलिया को छोटे वाहनो के आवागमन हेतु सुगम बनाया जावें।

उन्होने मांग की है कि मांगो पर सहानुभूति पूर्वक एवं यात्री हितो का ध्यान रखते हुए सुविधा वृद्धि की स्वीकृति प्रदान की जावें। इस दोैरान पूर्व नपं अध्यक्ष पूनमचंद गुप्ता, सांसद प्रतिनिधि महेन्द्रसिंह खनूजा, नगर विकास समिति सचिव राजेश मेहता, सुनील निलोसे, असलम पठान,ओम प्रकाश तापड़िया, अनिल श्रीवास सहित अन्य नागरिक मौजूद थे।

नप अध्यक्ष ने नगर के सौंदर्यीकरण हेतु डीआरएम से की भूमि की मांग

नगर परिषद अध्यक्ष इंद्रजीत महेंद्र सिंह खनूजा ने डीआरएम के खिरकिया प्रवास के दौरान पत्र लिखकर प्लेटफार्म नंबर 2 एटीएम के सामने वाली रेलवे की भूमि पर भारत निर्माण हेतु भूमि की मांग की। नगर परिषद अध्यक्ष श्रीमती खनूजा ने स्टेशन पर आने जाने वाले नागरिकों के लिए गार्डन निर्माण एवं बैठक व्यवस्था हेतु डीआरएम से उक्त भूमि पर पार्क निर्माण हेतु मांग की।

Related Articles

Back to top button